Wednesday, May 22, 2024

मप्र में कोटवारों का मानदेय होगा दोगुना, स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी मिलेगाः मुख्यमंत्री शिवराज

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को भोपाल के लाल परेड मैदान पर कोटवारों के महासम्मेलन में अनेक घोषणाएं की। उन्होंने कोटवारों की मानदेय राशि में दोगुना तक वृद्धि की घोषणा करते हुए कहा कि कोटवारों के वेतन में हर साल न्यूनतम 500 रुपये की वृद्धि की व्यवस्था की जाएगी। ऐसे कोटवार जिनके पास सेवाभूमि नहीं है, उन्हें 4000 रुपये मासिक मिलते हैं। अब उन्हें 8000 रुपये मासिक मिलेंगे। जिन कोटवारों को 1000 रुपये मिलते हैं, उन्हें बढ़ाकर 2000 और जिन्हें 600 रुपये मिलते हैं, उन्हें 1200 रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि 10 एकड़ तक की सेवाभूमि वाले कोटवारों को भी न्यूनतम 1000 रुपये मानदेय दिया जाएगा।

इससे पहले मुख्यमंत्री चौहान ने कोटवार महासम्मेलन का दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके उपरांत मुख्यमंत्री मंच से उतरे और पुष्पवर्षा कर कोटवारों का स्वागत किया। उन्होंने मंच से कोटवारों का अभिनंदन करते हुए कहा कि ग्राम देवताओं जैसे होते हैं। जिस तरह ग्रामदेवता की पूजा के बिना कोई काम शुरू नहीं होता, उसी तरह कोटवारों की जानकारी के बिना गांवों में कोई काम आगे नहीं बढ़ता। उन्होंने कहा कि आप प्रशासन के लिए कर्णधार हैं। आपके पास गाँव की सभी जानकारी होती है, जिसके आधार पर कई कार्य सहजता से संपन्न हो जाते हैं। कोटवार गाँव के चलते-फिरते गूगल हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कोटवारों पर सौगातों की बरसात करते हुए कहा कि मैं सरकार नहीं परिवार चलाता हूं और इस परिवार का मुखिया होने के नाते हर वर्ग के सुख-दुख का ध्यान रखना मेरा धर्म है। उन्होंने यह घोषणा भी कि कि सभी कोटवारों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा। कोटवारों की वर्दी का रंग भी अब खाकी होगा। कोटवारों को सेवानिवृत्ति पर अब एक लाख रुपये धनराशि प्रदान की जाएगी। हर कोटवार को सीयूजी मोबाइल सिम दी जायेगी और रिचार्ज की व्यवस्था भी शासन द्वारा किया जायेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय