Tuesday, September 17, 2024

बिहार में बड़े पैमाने पर IAS अधिकारियों के तबादले, कई DM भी बदले गए

पटना – बिहार सरकार ने राज्य की प्रशासनिक व्यवस्था को और चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए आज भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 42 अधिकारियों का तबादला कर दिया।
सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से शनिवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, भोजपुर के जिलाधिकारी को कंफेड का प्रबंध निदेशक, शिवहर के जिलाधिकारी पंकज कुमार को प्राथमिक शिक्षा निदेशक, खान निदेशक नैय्यर इकबाल को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग में विशेष सचिव, जमुई के जिलाधिकारी राकेश कुमार को चकबंदी निदेशक, मध्याह्न भोजन निदेशक (अतिरिक्त प्रभार- निदेशक, प्राथमिक शिक्षा) मिथिलेश मिश्र को लखीसराय का जिलाधिकारी और रोहतास के जिलाधिकारी नवीन कुमार सिंह को राज्य परिवहन आयुक्त बनाया गया है।
इसी तरह अररिया की जिलाधिकारी इनायत खान को निबंधक, सहयोग समितियां, नगर विकास एवं आवास विभाग के अपर सचिव सुनील कुमार यादव को श्रम संसाधन विभाग में अपर सचिव, समस्तीपुर के जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह को माध्यमिक शिक्षा निदेशक के पद पर पदस्थापित किया गया है। साथ ही श्री सिंह अगले आदेश तक निदेशक, मध्याह्न भोजन के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे ।

अधिसूचना के अनुसार, दरभंगा के नगर आयुक्त कुमार गौरव को अरवल का जिलाधिकारी, बिहार एड्स नियंत्रण सोसाइटी के परियोजना निदेशक अनिल कुमार को अररिया का जिलाधिकारी, गया की नगर आयुक्त अभिलाषा शर्मा को जमुई की जिलाधिकारी, प्रशासक, बिहार राज्य पथ परिवहन निगम अभय कुमार झा को बिहार राज्य पाठ्य-पुस्तक प्रकाशन निगम लिमिटेड का प्रबंध निदेशक और पदस्थापन की प्रतीक्षा में आईएएस आशुतोष द्विवेदी को अगले आदेश तक संयुक्त सचिव, भवन निर्माण विभाग के पद पर पदस्थापित किया गया है।
पदस्थापन की प्रतीक्षा में आईएएस वैभव श्रीवास्तव को निदेशक, सूचना एवं सम्पर्क बनाया गया है। साथ ही वह प्रबंध निदेशक, बिहार संवाद समिति के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे । इसी तरह पदस्थापन की प्रतीक्षा में आईएएस विनोद दूहन को खान एवं भू-तत्व विभाग में निदेशक, पदस्थापन की प्रतीक्षा में आईएएस अभिषेक रंजन को मत्स्य, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग में निदेशक बनाया गया है।
पदस्थापन की प्रतीक्षा में आईएएस शेखर आनन्द को निदेशक, तकनीकी विकास, उद्योग विभाग, निखिल धनराज निप्पणीकर को निदेशक, हस्तकरघा एवं रेशम निदेशालय, उद्योग विभाग, पदस्थापन की प्रतीक्षा में आईएएस नितिन कुमार सिंह कृषि निदेशक के पद पर पदस्थापित किया गया है। उपर्युक्त व्यवस्था के आलोक में आईएएस मुकेश कुमार लाल को निदेशक, कृषि के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगे।
पदस्थापन की प्रतीक्षा में आईएएस श्रीमती साहिला को आपदा प्रबंधन विभाग में संयुक्त सचिव, पदस्थापन के लिए प्रतीक्षारत श्रीमती प्रतिभा रानी को बिहार एड्स नियंत्रण सोसाइटी की परियोजना निदेशक बनाया गया है। साथ ही श्रीमती प्रतिभा रानी अगले आदेश तक मिशन निदेशक, जल-जीवन हरियाली, ग्रामीण विकास विभाग के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगी। इसी तरह मोतिहारी के डीडीसी समीर सौरभ को पटना का डीडीसी, पदस्थापन की प्रतीक्षा कर रहे आईएएस कुमार अनुराग को गया का नगर आयुक्त, पदस्थापन की प्रतीक्षा में आईएएस गुंजन सिंह को स्वास्थ्य विभाग में विशेष कार्य पदाधिकारी और नगर विकास एवं आवास विभाग में अपर सचिव मनोज कुमार को ग्रामीण कार्य विभाग में पदस्थापित किया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय