Monday, May 20, 2024

सत्र के दौरान मंत्री, विधायकों को नहीं दिए जाएंगे संपर्क अधिकारी, 13 मार्च से शुरू होगा सत्र

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून । विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए बताया कि सत्र के दौरान किसी भी अधिकारी, मंत्री और विधायकों को संपर्क अधिकारी नही दिए जाएंगे।

राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में 13 मार्च से शुरू हो रहे पंचम विधानसभा के बजट सत्र की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विधान सभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने आज विधानसभा भवन में शासन, पुलिस प्रशासन और विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक में यह निर्देश दिए। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने विधानसभा सचिवालय और पुलिस विभाग के अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

विधानसभा सत्र के दौरान विधानसभा के कर्मी भी बिना वाहन प्रवेश पत्र के विधानसभा परिसर में वाहन नहीं ले जा सकेंगे। विधायकों की संस्तुति पर एक और मंत्रियों की संस्तुति पर दो आगंतुकों को प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि सत्र के दौरान किसी भी अधिकारी, मंत्री और विधायकों को संपर्क अधिकारी नही दिए जायेंगे।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने मातृशक्ति को बढ़ावा देने के लिए बैठक में जिलाधिकारी चमोली को महिला स्वयं सहायता समूहों के निर्मित भोजन के स्टॉल (स्थानीय व्यंजनों) सहित लगाने को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह को इससे बढ़ावा भी मिलेगा और उनको अपने व्यंजनों को क्रय करने का अवसर भी प्राप्त होगा, जिसका भुगतान विधानसभा उत्तराखंड किया जाएगा। साथ ही उन्होंने सत्र के दौरान स्कूल और कॉलेज के बच्चों को सत्र को कार्रवाई देखने के लिए आमंत्रित करने को कहा। उन्होंने कहा कि इससे बच्चों को कुछ नया सीखने को मिलेगा और उन्हें विधानसभा में कैसे कार्रवाई की जाती है, इसकी भी जानकारी प्राप्त होगी।

विधानसभा सत्र की कार्यवाही की वीडियो रिकार्डिंग एवं वेबकास्टिंग सूचना एवं लोक संपर्क विभाग और आईटीडीए द्वारा की जाएगी।

सत्र के दौरान अग्निशमन दल के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। चिकित्सा विभाग आवश्यक चिकित्सा दल, दवाइयां एवं एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा। निर्बाध विद्युत आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल एवं सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रखने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने सभी अधिकारियों को सत्र शांतिपूर्वक एवं सुचारु रूप से चलाए जाने के लिए सहयोग की अपेक्षा की। इस दौरान किसी भी प्रकार का व्यवस्थाओं में व्यवधान ना हो इसके लिए अधिकारी चौक चौबंद व्यवस्था बनाकर रखें एवं किसी भी प्रकार की शिकायत का मौका ना दें।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हम सभी को आपसी समन्वय के साथ सत्र को सुचारू रूप से चलाना है, जिससे कि सत्र के दौरान जनमानस एवं उत्तराखंड के विकास से संबंधित विषयों पर सदन में चिंतन मंथन हो सके। इस दौरान अधिकारियों ने भी विधानसभा अध्यक्ष को सत्र शांतिपूर्वक चलाए जाने के लिए अपने पूर्ण सहयोग की बात कही।

बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतुड़ी,पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, महानिदेशक सूचना एवम् जनसंपर्क विभाग बंशीधर तिवारी,कमिश्नर गढ़वाल सुशील कुमार, एडीजी लॉ एंड आर्डर वि मुरुगेशन, एडीजी इंटेलिजेंस एपी अंशुमन, आईजी गढ़वाल के एस नगन्याल, एसपी चमोली पीएस डोभाल, अपर सचिव आईटी विजय कुमार सहित शासन एवम् प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय