Saturday, May 18, 2024

उत्तर प्रदेश में कुत्ता पालने के लिए कराना होगा पंजीकरण, सरकार ने बनाए नए नियम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में अपने पालतू कुत्तों के व्यवहार के लिए अब मालिक जिम्मेदार होंगे। उत्तर प्रदेश में शहरी विकास विभाग ने कुत्तों के पंजीकरण से संबंधित सभी शहरी स्थानीय निकायों को एक दिशा निर्देश जारी किया है।

कुत्ते के मालिकों को अब स्थानीय निकायों को वचन देना होगा कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके पालतू जानवर सार्वजनिक रूप से कोई परेशानी नहीं पैदा करेंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अधिकारियों ने कहा कि यह फैसला इसलिए लिया गया, क्योंकि पिछले कुछ माह में राज्य में खूंखार कुत्तों के हमले के कई मामले सामने आए हैं। प्रजनकों, निवासी कल्याण संघों और बड़ी संख्या में आवारा कुत्तों को गोद लेने वाले व्यक्तियों के लिए भी नियमों का एक सेट निर्धारित किया गया है। आवारा कुत्तों का पंजीकरण बिना किसी शुल्क के किया जाएगा।

नए नियमों को लागू करने वाला लखनऊ प्रदेश का पहला शहर बनने जा रहा है। लखनऊ नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में कुत्तों के पंजीकरण की अनुमति देते हुए सरकार द्वारा तैयार की गई नई मानक संचालन प्रक्रिया को लागू किया जा रहा है। यह नीति नोएडा पर लागू नहीं होगी, क्योंकि यह एक औद्योगिक क्षेत्र है, जो उद्योग विकास विभाग द्वारा शासित है, और कुत्ते के मालिकों के लिए इसके अपने नियम हैं।

आवारा कुत्तों का पंजीकरण बिना किसी शुल्क के साथ-साथ नसबंदी और उनका पहला टीकाकरण किया जाएगा। पांच या अधिक आवारा कुत्तों को गोद लेने वाले व्यक्तियों और निवासी समूहों को आश्रय गृहों के समान माना जाएगा और पशु कल्याण बोर्ड ऑफ इंडिया द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। विचार यह है कि कुत्ते के मालिकों को उनके पालतू जानवरों के कार्यों के लिए जवाबदेह बनाया जाए।

पालतू जानवरों को पंजीकृत करने वाले नागरिक निकाय को कुत्ते के मालिक को एक चिप या टोकन देना होगा, इसमें पालतू जानवर का पंजीकरण नंबर होगा, साथ ही मालिक का नाम, पता और संपर्क नंबर भी होगा।

कुत्ते को टहलने या अन्य दिनचर्या के लिए बाहर ले जाने पर कॉलर के साथ चिप लगानी होगी। अगर कुत्ता सड़क पर या घर से बाहर किसी सार्वजनिक स्थान पर बिना चिप के पाया जाता है, तो नगरपालिका के कर्मचारियों को ऐसे कुत्तों को जब्त करने और सरकार द्वारा संचालित आश्रय गृहों में ले जाने के लिए अधिकृत किया गया है।  शहरी विकास विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, जुर्माना और भुगतान पर कुत्ते को उनके मालिक को वापस सौंप देंगे।

सोमवार को शहरी स्थानीय निकायों के नगर आयुक्तों और कार्यकारी प्रमुखों के बीच परिचालित, शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव अमृत अभिजात द्वारा अंतिम रूप दिए गए नए एसओपी में नियमों के सेट का उल्लेख किया गया है, जिसका पालन प्रजनकों और विक्रेताओं, आश्रयों को करना होगा। ऑपरेटरों, व्यक्तियों को उपक्रम के प्रारूप के साथ जो विभिन्न हितधारकों से उनके पंजीकरण के समय लिया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय