Saturday, April 27, 2024

सुरक्षा के मुद्दे पर हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। लोकसभा में विपक्षी दलों ने सुरक्षा में चूक की मुद्दे पर आज नारेबाजी करते हुए ज़बरदस्त हंगामा किया जिसके कारण अध्यक्ष ओम बिरला को सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित करनी पड़ी।
सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों के सदस्यों ने सरकार के खिलाफ सुरक्षा में हुई चूक के मुद्दे पर नारेबाजी करते हुए हंगामा शुरु कर दिया और आसन के सामने आकर नारेबाजी करने लगे। श्री बिरला ने हंगामे के बीच ही प्रश्नकाल की कार्यवाही आरम्भ कर दी लेकिन हंगामा चलता रहा।

बिरला ने सदस्यों को समझाने का प्रयास करते हुए कहा “जो घटना कल घटित हुई उसको लेकर हम सब चिंतित है। संसद की सुरक्षा हम सबकी जिम्मेदारी है। इसी को देखते हुए मैंने कल आप लोगों से चर्चा की और फिर आगे भी चर्चा करेंगे। आप सबको बुलाकर सुरक्षा के मुद्दे पर विचार होगा। लोकसभा सचिवालय सुरक्षा को देखता है और सचिवालय फिर आपसे चर्चा करेगा। लोकसभा सचिवालय स्वायत्त है और सरकार उसके काम में कभी हस्तक्षेप नहीं करती इसलिए सदस्य अपनी सीटों पर बैठ जाए। लोकसभा अध्यक्ष के नाते सबकी सुरक्षा की जिम्मेदारी मेरी है इसलिए मैं आपसे चर्चा करूंगा। पहले भी ऐसी घटनाएं हुई हैं इसलिए फिर ऐसा ना हो हम सब मिलकर इस बारे में विचार विमर्श करेंगे।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मामले में हस्तक्षेप करते हुए कहा “हम सब दर्शक दीर्घा के पास देते हैं। हमें यह ध्यान देना है कि ऐसे व्यक्ति को पास ना दे जो संदिग्ध औऱ अविश्वसनीय हो। अध्यक्ष ने कल की घटना को गंभीरता से लिया है और इस पर ध्यान दिया है। पुराने संसद भवन में भी नारेबाजी हुई है, पेपर फेंके गए हैं और यहां भी हुई है। मुझे लगता है कि हम सबको मिलकर इसके समाधान के लिए मिलकर बात करना चाहिए। संसद में इस मुद्दे को लेकर हंगामा पैदा करने का कोई औचित्य नहीं है।”
बसपा के मलूक नागर ने सवाल पूछने से पहले कहा कि संसद की सुरक्षा का मुद्दा गंभीर है और इस पर राजनीति किसी को नहीं करनी चाहिए।

बिरला ने हंगामे के बीच प्रश्न काल जारी रखने की कोशिश की लेकिन हंगामा बढ़ता गया तो उन्होंने कुछ सदस्यों को नाम लेकर चेतावनी देते हुए हंगामा नहीं करने को कहा। हंगामा कर रहे सदस्य नहीं माने तो उन्होंने सदन की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय