Friday, September 20, 2024

विकास कार्यो के चलते हनुमानगढ़ी मंदिर का निकास द्वार किया गया बंद: महंत संजय दास

अयोध्या- संकटमोचन सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर के महंत संजय दास ने कहा कि हनुमानगढ़ी के रास्ते का चौड़ीकरण और विकास कार्य होने के कारण आज से दो अक्टूबर तक हनुमानगढ़ी मंदिर का निकास द्वार बंद रहेगा।

प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर के महंत संजय दास ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी के निकास द्वार का चौड़ीकरण और विकास कार्य हो रहा है इसलिए बंद रहेगा। उन्होंने बताया कि निकास द्वार के विकास कार्य का एक चरण सावन में पूरा हो चुका है। दूसरा चरण आज से दो अक्टूबर तक होगा और तीसरा चरण बाद में आरंभ होकर हनुमान जयंती के पहले पूरा करने का लक्ष्य है इसलिए हनुमानगढ़ी के निकास द्वार बंद रहेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने बताया कि तीसरा चरण बाद में आरंभ होगा। हनुमान जयंती के पहले पूरा करने का लक्ष्य है। श्रद्धालुओं के लिए हनुमानगढ़ी मंदिर में लिफ्ट की सुविधा का आरंभ दो माह में हो जायेगा। पूरी हनुमानगढ़ी का विकास कार्य पिंक सैंड स्टोन से कराया जा रहा है। इसके लिए राजस्थान के कारीगरों की टीम ने प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी का निरीक्षण किया। निकास द्वार बनने के बाद उसके ऊपर की सीढ़ी जहां वर्तमान में चैनल गेट है वहां दो गेट लगाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि हनुमानगढ़ी का गर्भगृह अभी दस वर्ग फीट है जो कि करीब पच्चीस वर्ग फीट बनेगा। प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी के चारों ओर का बरामदा और चौड़ा होगा। प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर के संजय दास के मुताबिक यह सब निर्णय अयोध्या में श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देखते हुए उनकी सुविधा के लिये हनुमानगढ़ी के संत महंतों के निर्णय से किया जा रहा है।

इस अवसर पर प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर के गद्दीनशीन महंत प्रेमदास के उत्तराधिकारी डा. महेश दास, हनुमानगढ़ी स्थित धर्म सम्राट महंत ज्ञानदास के आश्रम में इसकी घोषणा की गयी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय