Friday, July 5, 2024

औरैया में हीरो एजेंसी व कपड़ा शोरूम में भीषण आग, करोड़ों का नुकसान

औरैया। उत्तर प्रदेश में औरैया जिले के कस्बा सहार में रविवार की सुबह कपड़े के एक शोरूम एवं हीरो मोटोकॉर्प की एजेंसी में बिजली के शॉर्ट सर्किट से से आग लग गयी। इस दुर्घटना में करोड़ों के नुकसान की आशंका जतायी जा रही है।
घटना की जानकारी तब हुई जब पास में स्थित एक इंटर कॉलेज के कर्मचारी ने बिल्डिंग से धुआं निकलते देखा जिसकी जानकारी उसने मालिक को दी। मालिक व आसपास के लोग ने सबमर्सिबल आदि चलाकर आग बुझाने के प्रयास शुरू किये और साथ ही इसकी जानकारी पुलिस व फायर ब्रिगेड को दी। फायर ब्रिगेड की नौ गाड़ियों के प्रयास से करीब तीन घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। तब तक कपड़ा शो रूम व हीरो एजेंसी पर खड़ी बाइकों समेत सभी सामान जलकर राख हो गया। आग लगने से करीब 3-4 करोड़ रुपए का नुकसान बताया जा रहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कस्बा सहार निवासी संजीव अग्निहोत्री की बेला-दिबियापुर रोड़ पर जगदीश चन्द्र इंटर कालेज गेट के पास बनी कामर्शियल बिल्डिंग में नीचे स्वास्तिक क्लॉथ हाउस के नाम से कपड़े का शोरूम व ऊपर स्वास्तिक हीरो कॉप के नाम से मोटरसाइकिल एजेंसी व वर्कशॉप है। रविवार की सुबह लगभग 8 बजे शॉर्ट सर्किट के चलते बिल्डिंग में आग लग गई। पास ही एक विद्यालयकर्मी ने 9 बजे बिल्डिंग में पीछे से धुंआ निकलते देखा तो इसकी सूचना एजेंसी मालिक संजीव अग्निहोत्री को दी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सूचना मिलते ही संजीव आनन फानन शो रूम पर पहुंचे और किसी तरह शो रूम का शटर खोला तो अंदर लगी आग की तेज लपटें बाहर निकलने लगीं। साथ ही कांच के शीशे तेज आवाज के साथ टूटकर बिखरने लगे। इसके अलावा बाइको में भरे पैट्रोल के कारण तेज धमाकों की आवाजें सुनाई देने लगीं। एजेंसी मालिक व आसपास के लोग जब तक कुछ समझ पाते देखते देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आज पड़ोस के लोग आग बुझाने का प्रयास करने लगे एवं मौके से ही दमकल को सूचना दी गई जो सूचना मिलने के बात करीब एक घंटा देरी से पहली दमकल पहुंची जिससे लोगों में आक्रोश देखने को मिला। हालांकि कि कुछ समय बाद ही औरैया, तिर्वा (कन्नौज) व कानपुर देहात से दमकल की आठ और गाडियां पहुंच गयीं। जिनके प्रयास से करीब तीन घंटे बाद आग पर काबू पा लिया गया।
इस दौरान स्वास्तिक क्लॉथ हाउस एवं स्वास्तिक हीरो टॉप मोटरसाइकिल एजेंसी में लगी भीषण आग से दोनों ही शो रूम में रखा सामान जलकर खाक हो गया। कपड़े का थोक व फुटकर व्यापार होता था। जिसमें शनिवार को ही कपड़े की 20 गांठे मंगाई गयी थी, जो अभी खुल भी नही पाई और जलकर राख हो गयी। साथ में मोटरसाइकिल एजेंसी में लगभग दो सौ से अधिक बाइकों के जलने का अनुमान लगाया गया है।

आग लगने जानकारी होने पर जिलाधिकारी नेहा प्रकाश व पुलिस अधीक्षक चारू निगम भी मौके पर पहुंची और घटना स्थल का जायजा लिया। डीएम ने बताया कि शो रूम में आग लगने की सूचना पर तत्काल फायर ब्रिगेड की गाडियां मौके पर पहुंची। आग को बुझा दिया गया है। कोई जनहानि नहीं हुई है। सामान जल गया है। स्थिति नियंत्रण में है। कानून व्यवस्था का कोई मुद्दा नहीं है।

वहीं एसपी ने बताया कि आग लगने की जानकारी होते ही पास में ही स्थित फायर ब्रिगेड केन्द्र बिधूना से तत्काल एक गाड़ी आ गयी थी, इसके अलावा औरैया, तिर्वा (कन्नौज), कानपुर देहात से भी फायर ब्रिगेड की गाडियां बुलाईं गयीं थीं। कुल मिलाकर नौ गाड़ियां आग बुझाने में लगीं थीं। इसके अलावा वाटर टैंकर भी बुलाये गये थे। बताया कि सेफ्टी प्रिकॉशन के लिए पूर्व में नोटिस दिए गए थे। देखते है उसमें क्या कार्रवाई हुई है। उन्होंने कहा कि क्षति का आंकलन कराया जायेगा। नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी। नोटिस की कंप्लायंस में क्या कार्रवाई हुई है, इसकी जांच कर सीएफओ द्वारा रिपोर्ट दी जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय