Monday, May 20, 2024

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में नौ साल में पूर्वोत्तर राज्यों में हुआ सर्वाधिक विकासः सोनोवाल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्री सर्बानन्द सोनोवाल ने कहा कि पिछले नौ साल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूर्वोत्तर राज्यों में सबसे अधिक विकास हुआ है। पूर्वोत्तर राज्यों प्रधानमंत्री की गारंटी परिलक्षित हुई है। सोनोवाल ने बुधवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राज में पूर्वोत्तर राज्यों को हमेशा उपेक्षित रखा गया। वहां न सड़कें थीं, न कोई इंफ्रास्ट्रक्टचर था। सिर्फ अशांति थी। कानून व्यवस्था चरमराई थी। लोग असुरक्षित महसूस करते थे। ठीक इसके उलट पिछले साढ़े नौ साल में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन की सरकार ने वहां के हर प्रांत को विकास के राह पर लाने के साथ कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाई है। आज पूर्वोत्तर राज्य देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सर्बानन्द सोनोवाल ने कहा कि पिछले दो साल में केन्द्रीय मंत्रियों ने 362 बार पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा किया। पिछले नौ साल में यह आंकड़ा 800 से ज्यादा है। खुद प्रधानमंत्री ने 64 बार पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा किया है। पिछले 70 साल में ऐसा किसी भी प्रधानमंत्री ने नहीं किया। उन्होंने कहा कि पिछले नौ साल में केन्द्र सरकार ने पूर्वोत्तर राज्यों को पांच लाख करोड़ रुपये का अनुदान दिया है। इस दौरान इन राज्यों में एयरपोर्ट की संख्या नौ से 17 हो गई है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इन राज्यों को विकास के राह पर अग्रसर करने का संकल्प लिया था। उसे उन्हंने पूरी शिद्दत से निभाया है। पूर्वोत्तर राज्यों की विश्व के मानचित्र पर आज विशेष जगह है। इस दौरान एक हजार से ज्यादा उग्रवादियों ने आत्मसमर्पण किया है। पूर्वोत्तर राज्यों में रोड सेक्टर, रेलवे, वाटरवेज, स्कूल और कॉलेजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय