Friday, April 26, 2024

जेल के कैदी कंप्यूटर में होंगे दक्ष, बनेंगे आत्मनिर्भर: मंत्री कपिल देव ने जेल को दिए 5 कंप्यूटर !

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। मंत्री कपिल देव ने सजायाफ्ता कैदियों व विचाराधीन बंदियों को प्रशिक्षित कर आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से मुजफ़्फरनगर जेल में उनकी विधायक निधि से लगवाये गये 5 कम्प्यूटर, प्रिंटर व प्रशिक्षण कक्ष का उद्घाटन किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुजफ्फरनगर सदर विधानसभा सीट से विधायक एवं प्रदेश सरकार में स्वतंत्र प्रभार मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने अपनी विधानसभा क्षेत्र विकास निधि से जिला कारागार में 5 कम्प्यूटर व प्रिंटर मुहैया कराकर प्रशिक्षक भी नियुक्त कर दिया है। सोमवार को कम्प्यूटर कक्ष का शुभारंभ करा दिया गया है।

मंत्री कपिल देव ने कहा कि अब खुरपी-कुदाल की बात पुरानी हो गई, जब सजायाफ्ता कैदियों व बंदियों को कुदाल व फावड़ा पकड़ाकर खेती-किसानी के कामों में लगा दिया जाता था, या फिर पत्थरों को तोडऩे में उनकी जिंदगी गुजर जाती थी। अब यहां पर बंद कैदी व बंदी हाइटेक शिक्षा से जुड़ सकेंगे। उन्हें बाकायदा कम्प्यूटर का प्रशिक्षण योग्य प्रशिक्षक द्वारा दिया जाएगा। इस बाबत कम्प्यूटर लैब की व्यवस्था जिला कारागार में कर दी गई है।

निरुद्ध बंदी कम्प्यूटर के की-बोर्ड पर उंगलियां चलाकर  प्रगति पथ पर आगे बढ़ेंगे। इस अवसर पर भाजपा ज़िला उपाध्यक्ष संजय गर्ग, शरद शर्मा, ब्रह्मप्रकाश शर्मा, सभासद प्रेमी छाबड़ा, विजय वर्मा, पदम तोमर आदि मौजूद रहें।

जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा ने बताया कि यहां पर विगत दिनों में कई परिवर्तन किए गए हैं। जैसे जिला कारागार में निरुद्ध बंदियों के लिए पुस्तकालय का शुभारंभ, सिलाई मशीनों पर बंदियों को सिलाई का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, कारागार में महिलाएं अचार बनाना और बैग बनाने का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है।

बाद में मीडिया से रूबरू होते हुए मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल यहां पर आई थी और उनका निर्देश था कि यहां पर बंदियों के लिए कंप्यूटर प्रशिक्षण हो तो उनके निर्देशन में यह 5 कंप्यूटर और एक प्रिंटर यहां पर लगाया गया है। मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि कुछ कैदियों को लंबी सजा होती है तो उनको विशेष प्रशिक्षण दिया जा सके ऐसा हमारे विभाग का लगातार प्रयास है।

जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यह पांच कंप्यूटर और एक प्रिंटर विधायक कपिल देव अग्रवाल ने अपनी निधि से कारागार को दिए हैं और जिला कारागार लगातार बंदियों में सुधार हेतु प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में हमारा प्रयास है कि जिला कारागार में एक योग साधना केंद्र भी स्थापित किया जाए , उन्होंने कहा कि योग तो कारागार में प्रत्येक दिन हो रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय