Friday, July 5, 2024

शामली में मिशन मानसून पौधारोपण का शुभारंभ

शामली। जनपद में मिशन मानसून पौधारोपण का शुभारंभ आज श्री सत्यनारायण इंटर कॉलेज से किया गया इस अवसर पर श्री सत्यनारायण इंटर कॉलेज के सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिला शामली के शिक्षा क्षेत्र में काम करने वाले लोगो के अलावा जिला शामली के जाने माने सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कार्यक्रम की दीप प्रज्वल से की गई। अपने स्वागत सम्बोधन में शिक्षक नेता एवं वेदार्णा फाउंडेशन के निदेशक डॉक्टर कुलदीप मलिक में उपस्थित जनसमूह को देश के खराब होते पर्यावरण के बारे में बताते हुए मिशन मानसून के बारे में जानकारी दी। साथ ही साथ उन्होंने सभी से जल, जंगल एवं जमीन को बचाने का निवेदन करते हुए जिला शामली के हर एक इंसान से इस मिशन में सहयोग करने का निवेदन किया।

 

इस कार्यक्रम में जिला वन अधिकारी जे.डी. सिंह जी ने पर्यावरण संरक्षण एवं जलवायु परिवर्तन पर सभी का मार्ग दर्शन किया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में शामिल हुए राजवीर सिंह मुडेट, हरपाल सिंह, श्रवण कुमार डेट अमित बेनीवाल मोहित, पवार श्रवण कुमार निधि पर्यावरण संरक्षण पर अपने विचार रखें। कार्यक्रम के अंत में श्री सत्यनारायण कॉलेज के प्रधानाचार्य अनिल शर्मा जी ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए मिशन मानसून को ओपन में अपना पूर्ण समर्थन देने की बात कही।

ध्यान रहे इस मिशन के तहत शामली जनपद के प्रत्येक माध्यमिक एवं उच्चतर शैक्षणिक संस्थान में 2 से लेकर 10 पौधों का रोपण किया जाएगा। मिशन मानसून पौधारोपण की जानकारी देते हुऐ शिक्षक नेता एवं वेदार्णा फाउंडेशन के निदेशक डॉक्टर कुलदीप मलिक ने बताया कि जिला शामली में इस मिशन के तहत सभी माध्यमिक एवं उच्चतर शैक्षणिक संस्थानों में 2 से लेकर 10 पौधों का रोपण किया जाएगा जिनमें से हर एक संस्थान में बरगद के 1 पौधे का रोपण अनिवार्य होगा। रोपित किए जाने वाले पौधों में बरगद, नीम, पीपल के छायादार पौधों के अलावा बेल पत्थर, आवला, सहतुत, नींबू, नाशपाती एवं आडू जैसे फलदार पौधे भी शामिल होंगे।

डाक्टर मलिक के अनुसार इस पूरे मिशन के संयोजक के के रूप में असित सिंह, अभिषेक भारद्वाज, अंकित मालिक एवं मनीष कालखंडे को चुना गया है जो पिछले काफी समय से मिशन को सफल बनाने में जुटे है।

डॉक्टर कुलदीप मलिक पिछले एक दशक से ज्यादा समय से मानसून के सीजन में इसी तरह मिशन मानसून पौधारोपण के तहत पौधे लगाने का कार्य करते हैं। अभी तक उनका कार्य क्षेत्र ग्रेटर नोएडा और आसपास के क्षेत्र रहे हैं जहां उन्होंने असंख्य पौधे लगाकर उनको पालने का कार्य किया है, लेकिन इस बार ग्रेटर नोएडा के साथ-साथ उन्होंने अपने गृह जनपद शामली को इस पुण्य के कार्य के लिए चुना है जो जनपद के हर एक नागरिक के लिए गर्व का विषय है। स्वाभाविक है इस तरह के मिशन से लोगों के अंदर पर्यावरण संरक्षण की भावना पैदा होगी और यह मिशन जिला शामली के पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। लगाकर उनको पालने का कार्य किया है, लेकिन इस बार ग्रेटर नोएडा के साथ-साथ उन्होंने अपने गृह जनपद शामली को इस पुण्य के कार्य के लिए चुना है जो जनपद के हर एक नागरिक के लिए गर्व का विषय है। स्वाभाविक है इस तरह के मिशन से लोगों के अंदर पर्यावरण संरक्षण की भावना पैदा होगी और यह मिशन जिला शामली के पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय