Thursday, September 19, 2024

सबका स्वास्थ्य ठीक रखने का सरकार कर ही है प्रयास- नड्डा

नयी दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने सोमवार को कहा कि देश भर में 36 हजार जन औषधि केन्द्र खुल गये हैं और 25 हजार केन्द्र और खाेले जायेंगे।

नड्डा ने अपने विभाग की अनुदान मांगों पर लोकसभा में हुई चर्चा का जवाब देते हुये सदस्यों को आश्वान दिया कि आयुष्मान डिजिटल मिशन के तहत रखा जा रहा रिकॉर्ड पूरी तरह गोपनीय रहता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि जन औषधि केन्द्र से मिलने वाली दवायें इस प्रणाली से बाहर बिक रही दवाओं के मुकाबले 50 से लेकर 80 प्रतिशत तक सस्ती होती हैं।

नड्डा ने वर्ष 2024-25 के बजट में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के बजट के प्रावधानों पर प्रकाश डालते हुये कहा कि वर्ष 2014 की तुलना में स्वास्थ्य विभाग के बजट में 164 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और यह 33278 करोड़ रुपये से बढ़कर अब 90958 करोड़ रुपये हो गया है। बहस में शामिल कई सदस्यों द्वारा स्वास्थ्य बजट को सकल घरेलू उत्पाद के दो प्रतिशत से ऊपर ले जाने के सुझावों के संबंध में कहा कि इस समय स्वास्थ्य विभाग का बजट सकल घरेलू उत्पाद का 1.9 प्रतिशत हो गया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य याेजना के तहत आयुष्मान कार्ड से 12 करोड़ परिवार लाभान्वित हो रहे हैं। देश की 40 प्रतिशत आबादी इसके तहत कवर हो रही है। आयुष्मान कार्ड के तहत 48 प्रतिशत लाभार्थी महिलायें हैं।

नड्डा ने कहा कि आयुष्मान आरोग्य मंदिर के तहत एक लाख 73 हजार मंदिर खड़े किये गये हैं। आयुष्मान डिजिटल मिशन के तहत लोगों का चिकित्सा रिकॉर्ड रखा जहा रहा है जो पूरी तरह गोपनीय रहता है। पीएम भीम हेल्थ मिशन के तहत किये जा रहे कार्यों का संचालन एवं क्रियान्वयन तेज किया जा रहा है।

उन्होंने पिछले 10 वर्षों में सरकार द्वारा अस्पताल और मेडिकल कालेज जैसी स्थापित बुनियादी सुविधाओं का उल्लेख करते हुये कहा कि देश में 22 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को स्वीकृति दी गयी है। इनमें 18 संचालित हो रहे हैं और चार निर्माणाधीन हैं। एक एम्स के निर्माण पर 15 से 20 हजार करोड़ खर्च होते हैं। उन्होंने कहा कि देश में 731 मेडिकल कालेज संचालित किये जा रहे हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला अस्पतालों में 381 दवायें मुफ्त दी जा रही हैं। कैंसर की शुरुआती स्तर पर ही जानकारी हासिल करने के की दिशा में कदम उठाये जा रहे हैं। कैंसर की दवायें सस्ती की जा रही हैं।

नड्डा ने कहा कि सिकिल सेल बीमारी के उन्मूलन को सरकार सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। इन्द्रधनुष योजना के तहत टीकाकरण कार्य को व्यापक और तेज किया गया है। पोलियो का देश से उन्मूलन कर लिया गया है।

उन्होंने कहा कि कोरोना के जनवरी 2020 में देश के पहले मामले के आने के नौ महीने के भीतर इसके दो स्वदेशी टीके तैयार करके भारत ने दुनिया को चौका दिया था। दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज कोरोना टीकाकरण अभियान देश में चलाया गया।

नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में लंबी छलांग लगायी है और सरकार के प्रयास दूरगामी प्रभाव छोड़ने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के साथ सबके लिये स्वास्थ्य सुविधायें सुलभ कराने का प्रयास कर रही है।

इसके बाद आम बजट में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के नियंत्राधीन अनुदान मांगें ध्वनिमत से पारित कर दी गयीं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय