Thursday, July 25, 2024

नौसेना को मिला अपना स्वतंत्र मुख्यालय, रक्षा मंत्री ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को दिल्ली में नौसेना के नवनिर्मित मुख्यालय नौसेना भवन का उद्घाटन किया।

दिल्ली कैंट स्थित नौसेना भवन का उद्घाटन भारतीय नौसेना के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। दिल्ली में इसे अपना पहला स्वतंत्र मुख्यालय मिला है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पहले, नौसेना 13 अलग-अलग स्थानों से संचालित होती थी, जिसके लिए नौसेना भवन जैसी समेकित और समर्पित सुविधा की आवश्यकता महसूस की जा रही थी।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि नौसेना भवन के वास्तुशिल्प को एक अखिल भारतीय प्रतिस्पर्धा प्रक्रिया के माध्यम से चुना गया था, जिससे इमारत की कार्यक्षमता और सौंदर्य अपील सुनिश्चित की जा सके।

मंत्रालय ने कहा, “इस चार मंजिला इमारत में तीन विंग्स हैं। दक्षता और स्थिरता को अनुकूलित करने के लिए नवीन निर्माण प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल किया गया है।”

इसमें कहा गया है कि सौर ऊर्जा उत्पादन प्रणालियों और उन्नत निर्माण सामग्री के एकीकरण के साथ, ऊर्जा और जल संरक्षण के प्रयास पूरे परिसर में अपनाये गये हैं।

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इमारत की डिजाइन में प्राकृतिक तत्वों के साथ एकीकरण पर जोर दिया गया है।

इमारत ने एकीकृत आवास मूल्यांकन के तहत ग्रीन रेटिंग IV हासिल की है, जो टिकाऊ प्रथाओं के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। इसके अतिरिक्त, कॉम्प्लेक्स में एक व्यापक त्रि-स्तरीय सुरक्षा प्रणाली है, जिसमें वाहनों की स्वचालित अंडरबेली स्कैनिंग, पावर बाड़, फेस रिकग्निशन कैमरे, बोलार्ड, वाहन स्टॉपर्स, एक्सेस कंट्रोल और सुरक्षा कैमरे जैसी अत्याधुनिक तकनीकें शामिल हैं।

मंत्रालय ने कहा कि नौसेना भवन में व्यापक आईटी बुनियादी ढांचे के साथ कागज रहित कार्य वातावरण को बढ़ावा दिया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय