Sunday, May 12, 2024

सहारनपुर में एनसीसी, एनएसएस के छात्रों को टीबी उन्मूलन के प्रति किया जागरूक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

सहारनपुर। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत आज जिला क्षय अधिकारी के नेतृत्व में स्वास्थ्य टीमों ने महाराजा सिंह डिग्री कॉलेज के छात्र-छात्राओं को टीबी उन्मूलन के प्रति जागरूक किया।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिला क्षय अधिकारी डॉ.सर्वेश कुमार की अगुवाई मंे स्वास्थ्य टीम आज महाराज सिंह डिग्री कालेज पहुंची। टीम मंे जिला क्षय रोग अधिकारी डा.सर्वेश कुमार, वरिष्ठ क्षय रोग लैब पर्यवेक्षक एमपी सिंह चावला, पीपीएम कोड़िनेटर परवेंद्र यादव ने छात्र-छात्राओं को टीबी उन्मूलन के प्रति जागरूक किया।

 

 

टीबी विभाग की टीम ने एनएसएस और एनसीसी के कैडेट, छात्र- छात्राओं को टीबी रोग के लक्षण, निदान, उपचार के बारे मे विस्तार से जानकारी दी एवं सभी को अपने अपने क्षेत्रो मे टीबी के लक्षणांे वाले संदिग्ध मरीज़ो को पास के स्वास्थ्य केन्द्रो पर जाँच हेतु भेजनें के लिए मुफ्त जाँच केन्द्रो की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मी टीबी संदिग्धों या मरीज़ो के घर वालो से ज़ब लक्षण पूछते है या परिवार के सदस्यों की संख्या या लक्षण पूछते है, तो भ्रान्तियो के कारण लोग कई बार सहयोग नहीं करते, ऐसे मे छात्र-छात्राओं द्वारा भी अपने क्षेत्र के लोगो को जानकारी विभाग की टीम को जानकारी देने हेतु प्रेरित करें।

 

 

इस तरह से सहयोग करते रहेंगे, तो टीबी मुक्त भारत के सपने को शीघ्र साकार किया जा सकेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाराज सिंह कालेज के प्राचार्य अनिल शर्मा ने की तथा संचालन कालेज के एनसीसी एवं रसायन विभाग के प्रोफेसर डीआर मोहन ने किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय