Wednesday, April 24, 2024

पीएम गति शक्ति के तहत नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप ने 6 इंफ्रा प्रोजेक्ट की सिफारिश की

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली| पीएम गति शक्ति के तहत नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (एनपीजी) ने छह बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की सिफारिश की है। एक बैठक के दौरान एमएनआरई द्वारा एक, रेल मंत्रालय द्वारा तीन और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा दो सहित छह परियोजनाओं की एनपीजी द्वारा जांच की गई, जिसके बाद उनकी सिफारिश की गई।

इन परियोजनाओं को एकीकृत और समग्र दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए पीएम गति शक्ति सिद्धांतों के साथ मिलकर विकसित किया जाएगा। ये परियोजनाएं मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी, माल और यात्रियों की निर्बाध आवाजाही के साथ-साथ पूरे देश में रसद दक्षता भी प्रदान करेंगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

45वें सत्र की बैठक की अध्यक्षता विशेष सचिव (लॉजिस्टिक्स डिवीजन), डीपीआईआईटी ने की और इसमें प्रमुख सदस्य मंत्रालयों और विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने सक्रिय भागीदारी देखी।

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की एक परियोजना की एनपीजी द्वारा जांच की गई। यह परियोजना लद्दाख में नवीकरणीय ऊर्जा के लिए अंतर-राज्यीय पारेषण प्रणाली के लिए है।

अधिकारियों ने कहा कि यह अपनी तरह की अनूठी परियोजना है और वर्ष 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन से भारत सरकार के 500 गीगावॉट क्षमता के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

रेल मंत्रालय ने कानपुर अनवरगंज-मंधाना एलिवेटेड रेलवे ट्रैक के लिए सिटी लॉजिस्टिक्स के लिए एक परियोजना प्रस्तावित की। यह एक शहर-विशिष्ट परियोजना है, क्योंकि यह रेलवे के लिए लाइन क्षमता उपयोग में वृद्धि करेगी और क्षेत्र में शहर के रसद में सुधार करेगी।

इसके अलावा, बिहार में विक्रमशिला-कटरिया को जोड़ने वाली नई रेलवे लाइन के संबंध में गंगा नदी पर रेल पुल के निर्माण के लिए रेल मंत्रालय की एक परियोजना की एनपीजी द्वारा जांच की गई थी।

यह परियोजना भागलपुर से गंगा नदी पर एक धारा के साथ लगभग 40 किमी दूर है। यह परियोजना खाद्यान्न के आर्थिक नोड्स, उत्तर बिहार और पूर्वोत्तर क्षेत्र में सीमेंट की आवाजाही, पूर्वी कोयला क्षेत्र, स्टोन चिप्स बोल्डर और अन्य खदान उत्पादों को एक दिन में पांच रेक तक बढ़ाएगी।

178.28 किमी की अजमेर-चित्तौड़गढ़ रेलवे लाइन के दोहरीकरण के लिए एक अन्य परियोजना प्रस्ताव की जांच की गई। यह परियोजना मुख्य रूप से राजस्थान में अजमेर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ जिलों सहित औद्योगिक और जनजातीय बेल्ट की सेवा करेगी।

इसके अलावा, एनपीजी ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा दो परियोजनाओं की जांच की।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय