Wednesday, April 10, 2024

क्रिकेट स्कॉटलैंड पर नया संकट, संगठन की संस्कृति और महिलाओं के प्रति दृष्टिकोण पर उठे सवाल

नई दिल्ली। क्रिकेट स्कॉटलैंड एक नई रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद एक बार फिर संकट में फंसता नजर आ रहा है। प्रकाशित रिपोर्ट संगठन की संस्कृति और महिलाओं के प्रति दृष्टिकोण पर सवाल उठाता है।

मैककिनी रिपोर्ट (एक अग्रणी स्कॉटिश एचआर फर्म द्वारा किया गया एक स्वतंत्र तटस्थ मूल्यांकन) में क्रिकेट स्कॉटलैंड के भीतर महिला कर्मचारियों और खिलाड़ियों के प्रति उच्च स्तर का पूर्वाग्रह पाया गया, जिसमें कहा गया है कि खेल में महिलाओं के प्रति पुरातन दृष्टिकोण और व्यवहार अभी भी प्रचलित हैं, विशेष रूप से क्लब स्तर पर।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, सोमवार को प्रकाशित 35 पेज की रिपोर्ट, जुलाई 2022 में प्लान4स्पोर्ट द्वारा आयोजित “चेंजिंग द बाउंड्रीज़” नामक एक अन्य स्वतंत्र समीक्षा में क्रिकेट स्कॉटलैंड को संस्थागत रूप से नस्लवादी पाए जाने के ठीक दो साल बाद आई है।

चेंजिंग द बाउंड्रीज़ रिपोर्ट में स्कॉटिश क्रिकेट के भीतर नस्लवाद और भेदभाव के 448 अलग-अलग उदाहरण पाए गए थे, जिसके प्रकाशन की पूर्व संध्या पर पूरे क्रिकेट स्कॉटलैंड बोर्ड को इस्तीफा देना पड़ा था।

मैककिनी रिपोर्ट ने 2022 में चेंजिंग द बाउंड्रीज़ रिपोर्ट के प्रकाशन से पहले और उसके बाद के दो वर्षों में, क्रिकेट स्कॉटलैंड के भीतर व्यवहार, संस्कृतियों और प्रथाओं का विश्लेषण किया। इसके छह प्रमुख विषयों में संस्कृति और समावेशन, नेतृत्व, सामान्य व्यवहार, रोजगार प्रथाएं और भलाई, मनोवैज्ञानिक सुरक्षा और लिंगवाद और स्त्री द्वेष शामिल हैं।

नौ सिफ़ारिशें विकसित की गई हैं, जिनकी प्राथमिकताएँ सामान्य व्यवहार, लिंगभेद और स्त्रीद्वेष पर केंद्रित हैं।

क्रिकेट स्कॉटलैंड के सीईओ ट्रूडी लिंडब्लेड ने कहा, “यह रिपोर्ट हमारे संगठन के भीतर महिला खिलाड़ियों और कर्मचारियों के साथ व्यवहार का एक गंभीर आरोप है। यह स्पष्ट है कि क्रिकेट स्कॉटलैंड ने उन व्यवहारों को होने दिया जो अपमानजनक, और बेहद चिंताजनक थे, और इन्हें एक महत्वपूर्ण अवधि तक जारी रखने की अनुमति दी गई। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है, और मैं तहे दिल से हर उस व्यक्ति से माफी मांगता हूं जो शासी निकाय द्वारा प्रभावित और निराश हुआ था।”

उन्होंने कहा, “यह रिपोर्ट इस बात पर भी प्रकाश डालती है कि स्कॉटलैंड में पूरे क्रिकेट में हमें अपने खेल में महिलाओं और लड़कियों की स्थिति में सुधार लाने के लिए कितनी बड़ी मात्रा में काम करने की ज़रूरत है। हम शासी निकाय और हमारे खेल को सभी महिलाओं और लड़कियों के लिए स्वागत योग्य और सुरक्षित बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और अपने क्षेत्रीय संघों और क्लबों के साथ मिलकर हम यह सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक रूप से काम करेंगे कि हमारे खेल में स्त्री-द्वेष, लिंगवाद या किसी भी प्रकार के भेदभाव के लिए कोई जगह नहीं है। हमारी नई रणनीति, जो शीघ्र ही जारी होने वाली है, महिला और लड़कियों के क्रिकेट के स्वास्थ्य और विकास को सबसे आगे रखेगी।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
45,451SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय