Friday, September 20, 2024

नोएडा प्राधिकरण ने महर्षि आश्रम की जमीन पर अवैध प्लाटिंग करने वालों पर दर्ज कराया मुकदमा

नोएडा। नोएडा प्राधिकरण के अवर अभियंता ने थाना सेक्टर-39 में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि नोएडा प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में महर्षि महेश योगी आश्रम ट्रस्ट के प्रतिनिधि विनीत कुमार श्रीवास्तव तथा प्रदीप कुमार गुप्ता द्वारा दो खसरा नंबरों पर अवैध रूप से प्लाटिंग की जा रही है।
यहां पर ये लोग सड़क और भवन आदि अवैध रूप से बना रहे हैं। इस प्रकार की गतिविधियों की अनुमति प्राधिकरण द्वारा नहीं दी गई है। उनका आरोप है कि अतिक्रमणकर्ता द्वारा कोई नक्शा पास नहीं कराया गया है। इस निर्माण के लिए नक्शा पास कराया जाए तो प्राधिकरण को राजस्व प्राप्त होगा। इस प्रकार जो राजकीय धनराशि प्राधिकरण को प्राप्त होती उसकी अवपंचना अतिक्रमण कर्ता द्वारा की गई है, एवं प्राधिकरण को प्राप्त होने वाली धनराशि हड़पी जा रही है। पीड़ित के अनुसार उक्त अवैध एवं अनाधिकृत निर्माण से नोएडा प्राधिकरण के समुचित नियोजन अवस्थापना, सुविधाओं के विकास एवं जन सामान्य के हितों पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा।
प्राधिकरण की आधारभूत संरचना जैसे सड़क, पानी, शिवर के निर्माण में भी इस अनियोजित निर्माण को सम्मिलित नहीं किया गया है, जिससे भविष्य में नोएडा क्षेत्र में आधारभूत संरचनाओं के चरमराने की आशंका है। यह अतिक्रमण नियोजन अव्यवस्थापनाओं  पर अतिक्रमण होगा। नोएडा प्राधिकरण के प्रचलित नियमों एवं अन्य सुसंगत दिशा-निर्देशों के अनुसार नोएडा प्राधिकरण की अनुसूचित क्षेत्र में प्राधिकरण की अनुमति के बिना किसी भी प्रकार का अवैध कॉलोनी, प्लाट काटना, अनाधिकृत निर्माण अनुमन्य नहीं है।
थाना सेक्टर-39 के प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि अवर अभियंता लोकेश शर्मा की शिकायत पर विनित कुमार श्रीवास्तव पुत्र गिरीश चंद श्रीवास्तव तथा प्रदीप कुमार गुप्ता पुत्र कैलाश चंद्र गुप्ता और अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय