Sunday, May 19, 2024

जी20 के लिए तैयार है नोएडा, मुख्यद्वार पर गौतमबुद्ध की भव्य मूर्ति से होगा स्वागत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। जी-20 समिट की मेजबानी के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद ने कमर कस ली है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण शहर को चमकाने का खाका खींच चुका है और उस पर लगभग काम भी पूरा कर लिया गया है।

स्कल्पचर, लाइटिंग, ग्रीनरी और सड़कों को चमका कर नोएडा-ग्रेटर नोएडा को नया लुक देने की कवायद लगभग पूरी हो चुकी है। विदेश से आए मेहमानों का भव्य स्वागत करने के लिए दिल्ली से नोएडा के में एंट्री पॉइंट पर गौतमबुद्ध की भव्य मूर्ति लगाई गई है और गेट का जीर्णोधार भी किया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस बारे में नोएडा अथॉरिटी के सीईओ लोकेश एम. बताते हैं कि प्रवेश द्वार में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन इसके डिजाइन में मामूली संशोधन किया गया है और इसे और भी आकर्षक बनाने के लिए अतिरिक्त रोशनी का इस्तेमाल किया गया है।

प्रवेश द्वार अब अपने पिछले हल्के भूरे और नीले रंग के बजाय गहरे भूरे रंग में दिखाई देगा। कुछ सिल्वर डिटेलिंग का काम भी किया गया है, साथ ही फूलों की सजावट भी की गई है। भगवान बुद्ध की छवि को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है। इसके कुल मेकओवर की लागत 86.22 लाख रूपए है।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे को सजाने के लिए स्कल्पचर की डिजाइन लगाई जा रही है। डीएनडी फ्लाईओवर, फिल्म सिटी गेट, महामाया फ्लाईओवर, एमिटी विवि के पास, ग्रेटर नोएडा प्रवेश द्वार, परी चौक, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण दफ्तर समेत कई प्रमुख लोकेशनों को सजाया जा रहा है।

परी चौक को जी20 के लोगो के साथ ही स्कल्पचर लगाकर और सुंदर बनाया जा रहा है। अच्छी प्रजाति के पौधे लगाकर ग्रीनरी को और बेहतर बनाया जा रहा है। ग्रेटर नोएडा के प्रमुख गोलचक्करों पर भी स्कल्पचर व लाइटिंग के जरिए और आकर्षक बनाया जा रहा है। नॉलेज पार्क के आसपास शिक्षाप्रद स्कल्पचर लगाए जा रहे हैं। जी20 समिट के दौरान ग्रेटर नोएडा को डाटा सेंटर हब के रूप में प्रस्तुत करने के लिए विशेष आकृतियां लगाई जा रही हैं।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के दफ्तर के पास पार्क व गोलचक्कर को भी विशेष रंग-रूप दिया जा रहा है। ग्रेटर नोएडा के सभी प्रमुख सड़कों को इस वैश्विक आयोजन के हिसाब से चमकाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए सभी प्रमुख सड़कों की री-सर्फेसिंग हो रही है। सेंट्रल वर्ज व रोड साइड ग्रीनरी को आकर्षक बनाने के लिए फ्लावर बेड विकसित किया जा रहा है। सभी साइनेज बोर्ड को दुरुस्त किया जा रहा है।

क्षतिग्रस्त साइनेज का मरम्मत कर उनको पेंट करवाया जा रहा है। रोड किनारे लैंड स्केपिंग व प्लांटर्स के जरिए ग्रेटर नोएडा को नया लुक दिया जा रहा है। मेट्रो पिलर पर चित्रकारी की जा रही है। विद्युत अभियांत्रिकी विभाग भी ट्राई कलर पोल लगाने समेत अन्य कार्यों को कर रहा है।

नोएडा में जी-20 को लेकर सेक्टर-18 से 61 तक बनी 4.6 किमी लंबी एलिवेटड रोड पर नए ट्राइ कलर डेकोरेटिव पोल लगाए जा रहे हैं। इसमें कुल 140 पोल लगाए जाने हैं। एलिवेटड रोड की सेंट्रल वर्ज पर पॉलिकार्बोनेट ट्यूब के साथ 11 मीटर ऊंचे पोल लगाए जा रहे हैं। इनकी संख्या करीब 140 है। दो पोल की बीच की दूरी 30 मीटर होगी। इसमें अलग से ट्राइ कलर को इनबिल्ड नहीं करना होगा। ऊपर की ओर दो एंगल हैं जिसमें एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी। इनके लगाने में करीब 1 करोड़ 20 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

ये सभी काम नोएडा प्राधिकरण की ओर से कराए जा रहे है। इसके साथ फिल्म सिटी फ्लाई ओवर से सेक्टर-18 अंडरपास और महामाया फ्लाई ओवर से गोल्फ कोर्स तक लगे सभी पेड़ों को लाइट्स से जगमगाया जाएगा। यहां रिसाइकिल किए गए प्लास्टिक वेस्ट से बने ट्री, बैठने के लिए बैंचेस, आर्टस एंड क्राफ्ट को भी प्लांट किया जा रहा है।

नोएडा के कॉमर्शियल हब सेक्टर-18 के फुटपाथ को रंगबिरंगा कलर फुल लाइट से सजाया जा रहा है। ये लाइट ऊपर लगाई जाएंगी। जिसका रिफ्लेक्शन कलरफुल फूलों की तरह फुटपाथ पर दिखाई देगा। इसके साथ यहां पोल्स को नया लुक दिया जाएगा।

दिल्‍ली में होने वाली जी 20 की बैठक का फायदा गाजियाबाद को भी होगा। जी20 की बैठक में शामिल होने के लिए तमाम मेहमान हिंडन एयरपोर्ट उतरेंगे। आने वाले इन मेहमानों के लिए गाजियाबाद को छह सितंबर तक विकास कार्य करा दिए जाएंंगे। इसके लिए नगर निगम ने करीब आठ करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है।

नगर निगम को सरकार ने बताया कि कई मेहमानों की फ्लाइट हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर उतारी जाएंगी। यहां से मेहमानों का काफिला कार के जरिए दिल्‍ली जाएगा। इसका रूट एयर फोर्स स्टेशन से करहेड़ा रोड होते हुए एलिवेटेड रोड होगा। करीब 13 किलोमीटर लंबे रूट को स्मार्ट और खूबसूरत बनाने की कोशिश चल रही है।

इसके लिए जो बजट तैयार किया गया, उसके हिसाब से करीब आठ करोड़ रुपये निगम खर्च करेगा। इसमें सड़कों के पैच वर्क किए जाएंगे, स्ट्रीट लाइटों पर अलग-अलग रंग की लाइट लगाई जाएगी और साइन बोर्ड्स को दुरुस्त किया जाएगा।

दूसरी तरफ गाजियाबाद में हिंडन एयरपोर्ट के पास जब जीडीए ने आसपास रहने वाले लोगों के लिए नोटिस जारी किया है कि हिंडन एयरपोर्ट के पास बहुमंजिला मकानों की खिड़कियों को बंद किया जाएगा। जीडीए के मुताबिक खिड़कियों से विदेशी मेहमानों की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। हिंडन एयरपोर्ट के आसपास कई कॉलोनियां हैं।

एयरपोर्ट के पास बड़ी संख्या में बहुमंजिला मकान बने हैं। इन मकानों की खिड़कियां एयरपोर्ट की ओर खुली हैं। खिड़कियों के अंदर कुछ दिखाई नहीं देता है। कुछ लोगों ने हवा के लिए रोशनदान बना रखे हैं। खिड़कियों में शीशे लगे हैं। उनके पीछे कुछ दिखाई नहीं देता है। सुरक्षा के लिहाज से इन पर नजर रखना मुश्किल है, जबकि मकानों की छतों पर नजर रखी जा सकती है।

जी-20 सम्मेलन के दौरान जब विदेश से लोग आने शुरू हो जाएंगे तो सुरक्षाकर्मियों की इन मकानों पर पैनी नजर रहेगी। लोगों से कहा गया है कि छह से 11 सितंबर तक अपने मकानों की छत पर न चढ़ें। हिंडन एयरपोर्ट के अधिकारियों की बैठक में इस मुद्दे को उठाया गया था।

जीडीए वीसी राकेश सिंह के आदेश पर एयरपोर्ट के आसपास के मकानों को नोटिस दिए जा रहे हैं। यदि लोग छह सितंबर तक अपने मकानों की खिड़कियों को बंद नहीं करते हैं तो जीडीए द्वारा उन पर कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय