Saturday, May 11, 2024

बढ़ते अपराध व पुलिस की नाकामी के चलते सहमे लोग

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

अपराधियों के सामने पंजाब की पुलिस बौनी साबित हो रही है। एक जुलाई से अब तक मात्र फिरोजपुर में अपराधियों ने इतने भयंकर अपराध किए है कि फिरोजपुर ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश की जनता भयभीत दिखाई दे रही है। पिछले दिनों फिरोजपुर छावनी जोकि आर्मी एरिया होने के कारण सबसे सुरक्षित मानी जाती है ,वहां के मेन बाजार की 4 दुकानों में हुई चोरियों को लेकर पुलिस के हाथ अभी तक कोई सुराग नहीं लगा है। छोटी मोटी घटनाएं फिरोजपुर में होना आम बात हो चुकी है। मोबाईल स्नैचिंग की घटनाएं बढ़ती जा रही है। फिरोजपुर में अपराधी आते हैं और अपराध को अंजाम देने के बाद आराम से निकल जाते हैं। जानकारी मिलने के बाद जब पुलिस मौके पर पहुंचती है, आलाधिकारी बड़े बड़े बयान देते हैं कि अपराधियों को पकडऩे के लिए पुलिस कार्रवाई कर रही है, शीघ्र ही अपराधी पुलिस की गिरफ्त में होंगे। अपराधी किस प्रकार शहर में राज कर रहे हैं,इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अपराधी शहर की पाश कालोनियों में रात्रि के समय घुस जाते हैं। पुलिस का खौफ उनके जेहन से बिल्कुल निकल चुका है।

कुछ दिन पहले एक घर में अपराधी घुसे, घर के मालिक की नींद खुल गई, लेकिन अपराधियों के डर के कारण कमरे से बाहर ही नही निकले, पूरा परिवार भय के साए में रहा। सारी रात चोर दूसरे कमरों की तलाशी लेते रहे। रसोई में पड़े फ्रिज में रखा खाना खाकर चलते बने। पिछले माह एकता कालोनी में भी चार कोठियों में दिन दिहाड़े चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाले चोर अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उधर पुलिस लोगों की सुरक्षा को लेकर बड़े-बड़े बयान दाग रही है जैसे कि रात्रि को गश्त बढ़ा दी गई है। रात को महिलाओं का घर से निकलना सुरक्षित नहीं है, क्योंकि पिछले दिनों से भरे बाजारों में स्नैचिंग की घटनाऐं बढ़ती जा रही हैं। सूत्रों से पता चला है कि थाना सिटी में पुलिस की नफरी काफी कम है। स्वयंसेवी संगठनों ने शहर में बढ़ रही लूट व चोरी की घटनाओं को लेकर गहरी चिंता प्रगट करते कहा है कि पुलिस को सभी चौराहों पर कैमरे लगाने चाहिए।

विधायक ने शहर के संवेदनशील क्षेत्रों में जो 90 कैमरे लगाने की घोषणा की थी, लगता है उसे अभी ठंडे बस्ते में डाल दिया है,लगातार हो रही अपराधिक घटनाओं और पुलिस की नाकामी के कारण लोगों को अब पुलिस के आला अफसरों के उन बयानों से विश्वास उठने लगा है जिसके वह दावे कर रहे हैं कि शीघ्र ही अपराधियों को पकड़ लिया जाएगा, लोगों को लगने लगा है कि यहां सुरक्षा तो दूर की बात,बल्कि घटना होने के पश्चात भी पुलिस अपराधियों को पकड़ नहीं पा रही। नई बनी कालोनियों में जहां लोगों ने कैमरे लगा लिए, वहीं रात्रि के लिए गार्ड भी रखने शुरू कर दिए हैं।

फिरोजपुर में पुलिस और अपराधियों मेें चूहे बिल्ली का खेल चल रहा है। जब पुलिस के सेवा निवृत बड़े अधिकारियों से फिरोजपुर में बढ़ती लूट पाट, डकैती, स्नैचिंग की घटनाओं के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस में नई भर्ती की शीघ्र जरूरत है और उन्हें आधुनिक हथियारों की भी आवश्यकता है। वाहनों एवं हथियारों की कमी के कारण शातिर अपराधी अपराध करने के बाद बच निकलते हैं। कुछ अपराधियों को राजनीतिक शह प्राप्त हो जाती है जैसा कि पिछली सरकार के दौरान हो चुका है।[ लेखक के विचारों से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है]

 
सुभाष आनंद – विनायक फीचर्स

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय