Tuesday, May 7, 2024

डेंगू के मरीजों की संख्या पहुंची 500 के पार, बढ़ी प्लेटलेट्स की मांग

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। गौतमबुद्ध नगर जिले में शहरी और ग्रामीण इलाकों में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

रविवार को आए आंकड़ों के मुताबिक 14 नए मरीजों की पुष्टि जिला मलेरिया विभाग की ओर से की गई है। इसके साथ ही डेंगू के कुल रोगियों की संख्या 510 हो गई है। लगातार बढ़ते डेंगू के मरीजों की संख्या ने स्वास्थ्य विभाग को चिंता में डाल दिया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस समय फिलहाल विभाग अलर्ट मोड में है। सभी निजी और सरकारी अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं कि डेंगू के मरीजों का बहुत ही एहतियात के साथ इलाज किया जाए और साथ ही साथ डबल चेक करने के लिए उनके टेस्ट करा कर उसकी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को जरूर भेजी जाए।

अब तक के आंकड़ों के मुताबिक डेंगू की रोकथाम के लिए जगह-जगह एंटी लारवा का छिड़काव हो रहा है और फॉगिंग की जा रही है। कई प्रतिष्ठानों और लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अब तक हजारों रुपए का जुर्माना भी लगाया जा चुका है।

जिले में डेंगू मरीज में डेन-2 स्ट्रेन मिलने से स्वास्थ्य विभाग पूरी तरीके से सतर्क हो गया है। एलाइजा जांच में डेंगू की पुष्टि होने के बाद मरीजों के सैंपल सीरो टाइप टेस्टिंग के लिए भेजे गए थे जिनमें इस स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। इस स्ट्रेन से मरीजों में प्लेटलेट्स की कमी के साथ ब्लीडिंग और लाल चकते होने की शिकायत मिल रही है। इसके कारण अब लगातार प्लेटलेट्स की मांग भी बढ़ गई है। पहले रोजाना रोटरी ब्लड बैंक में 30 से 35 यूनिट प्लेटलेट्स की मांग थी, जो 45 यूनिट तक पहुंच गई है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय