Monday, May 20, 2024

आकांक्षी जिला कार्यक्रम के कार्यान्वयन, इसकी सफलता का अध्ययन करें अधिकारी: मोदी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) में 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की और इस दौरान मोदी ने प्रशिक्षु अधिकारियों से आकांक्षी जिला कार्यक्रम के कार्यान्वयन और इसकी सफलता का अध्ययन करने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री ने प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ विस्तृत बातचीत की और उनसे सरकारी सेवा में शामिल होने के बाद से अब तक के उनके अनुभव के बारे में जानकारी प्राप्त की। प्रशिक्षु अधिकारियों ने अपने प्रशिक्षण के दौरान गांवों के दौरे, भारत दर्शन और सशस्त्र बलों के जुड़ाव सहित अन्य सीखी गई बातों को भी साझा किया। प्रशिक्षु अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को जल जीवन मिशन और पीएम आवास योजना जैसी सरकार की कई कल्याणकारी योजनाओं के परिवर्तनकारी प्रभाव के बारे में भी बताया, जिसके असर को उन्होंने प्रत्यक्ष रूप से देखा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस दौरान प्रधानमंत्री ने बताया कि कल्याणकारी योजनाओं की परिपूर्णता प्राप्त करने पर सरकार का शत प्रतिशत ध्यान केंद्रित है और इसके परिणामस्वरूप बिना किसी भेदभाव के हर जरूरतमंद व्यक्ति तक इनके लाभों को पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने प्रशिक्षु अधिकारियों से आकांक्षी जिला कार्यक्रम के कार्यान्वयन और इसकी सफलता का अध्ययन करने का आग्रह किया क्योंकि यह समझ ग्लोबल साउथ के देशों को उनकी विकास यात्रा के पथ में सहायता करने में मददगार हो सकती है।

उन्होंने प्रशिक्षु अधिकारियों से भारत की जी20 अध्यक्षता के बारे में चर्चा की और उनसे जी20 बैठकों में भाग लेने के उनके अनुभव के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। प्रधानमंत्री ने पर्यावरण के मुद्दों के बारे में उल्लेख करते हुए मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि हर किसी व्यक्ति के द्वारा अपनी जीवनशैली में बदलाव करके जलवायु परिवर्तन की समस्या से प्रभावी ढंग से निपटा जा सकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय