Saturday, June 15, 2024

नरगिस की 95वीं जयंती पर भावुक संजय दत्त ने कहा- हर दिन, हर मिनट आपकी याद आती है मां

मुंबई। मशहूर एक्ट्रेस नरगिस की आज 95वीं जयंती है। इस मौके पर उनके बेटे व एक्टर संजय दत्त ने इंस्टाग्राम पर मां के साथ दो मोनोक्रोम तस्वीरें शेयर की और भावुक भरे शब्द लिखे। एक तस्वीर में वह अपनी मां के साथ कैमरे के सामने मुस्कुराते हुए दिखाई दे रहे हैं, जबकि दूसरी तस्वीर में एक्ट्रेस की सिंगल फोटो है। इस पोस्ट को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा, “हैप्पी बर्थडे मां। मैं हर दिन, हर मिनट, हर सेकेंड आपको याद करता हूं। काश आप मेरे साथ होतीं। मुझे जीना सिखाती जैसे कि आप चाहती थीं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुझे उम्मीद है कि मुझे देखकर आपको गर्व होता होगा। लव यू मां, आपकी याद आती है मां।” 1 जून, 1929 को कोलकाता में जन्मीं नरगिस का असली नाम फातिमा राशिद था। उनके पिता अब्दुल राशिद रावलपिंडी के नामी खानदान से थे, जो हिंदू से कन्वर्ट होकर मुस्लिम बन गए थे। मां जद्दनबाई अपने जमाने की मशहूर क्लासिकल सिंगर थीं। एक्टिंग करियर की बात करें तो नरगिस का करियर तीन दशकों से भी ज्यादा समय का रहा। उन्होंने स्क्रूबॉल कॉमेडी से लेकर लिटरेरी ड्रामा तक कई तरह की शैलियों में परफॉर्म किया। एक्ट्रेस ने 1935 में 6 साल की उम्र में ‘तलाश-ए-हक’ में काम किया।

 

लेकिन लीड एक्ट्रेस के तौर पर उनका सफर 1943 में ‘तकदीर’ से शुरू हुआ। इसके बाद उन्होंने ‘अंदाज’, ‘बरसात’, ‘आवारा’, ‘श्री 420’, ‘रात और दिन’ और ‘मदर इंडिया’ जैसी फिल्मों में काम किया। नरगिस ने 1958 में ‘मदर इंडिया’ के अपने को-स्टार सुनील दत्त से शादी की। शादी के बाद उन्हें 3 बच्चे हुए। 6 मई 1981 को संजय की डेब्यू फिल्म ‘रॉकी’ रिलीज होनी थी, लेकिन उससे तीन दिन पहले 3 मई को नरगिस का पैंक्रियाटिक कैंसर के चलते निधन हो गया। उन्होंने 51 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। एक साल बाद, उनकी याद में नरगिस दत्त मेमोरियल कैंसर फाउंडेशन की स्थापना की गई।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय