Tuesday, May 21, 2024

2000 के नोट बदलने का एक और मौका, डाकघर से फॉर्म लेकर करे रजिस्टर्ड

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। अब आरबीआई की तरफ से दो हजार के नोटों के बदले निर्धारित धनराशि आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। सरकार की तरफ से 2 हजार के नोट को बीते साल 2023 में बंद कर दिया गया था।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आपको बता दें कि दो हजार के नोट हैं तो सरकार की ओर से इन्हें बदलने का आखिरी मौका दिया गया है। दो हजार के नोटों को निर्धारित फॉर्म के साथ रजिस्टर्ड डाक से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) को भेजा जा सकता है। आरबीआई की तरफ से नोटों के बदले निर्धारित धनराशि आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। सरकार की तरफ से 2 हजार के नोट को बीते साल 2023 में बंद कर दिया गया था। लेकिन परिवार में महिलाओं सहित विभिन्न सदस्यों की तरफ से बचत के तौर पर संभालकर रखे गए दो हजार के ये नोट अब भी मिल रहे हैं। ऐसे में आरबीआई की तरफ से दो हजार के नोट बदलने का एक आखिरी मौका दिया गया है। इसके लिए नोट बदलने वाले व्यक्ति को आरबीआई की वेबसाइट से नोट बदलने संबंधी फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फार्म भर कर आवेदक दो हजार के नोटों को पंजीकृत डाक से रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक को भेज सकते हैं।जिसके बाद रिजर्व बैंक की ओर से निर्धारित रकम आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

 

लीड बैंक मैनेजर नैनीताल बीएस चौहान ने बताया कि नोट धारक रिजर्व बैंक की तरफ से जारी निर्धारित फार्म भरकर नोटों को आरबीआई के महाप्रबंधक दिल्ली व कानपुर को पोस्ट कर सकते हैं। राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय