Friday, May 17, 2024

शामली में एक स्टेशन एक उत्पाद व स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता अभियान का शुभारंभ

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

शामली। रविवार को शहर के रेलवे स्टेशन पर एक स्टेशन एक उत्पाद व स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता अभियान के अन्तर्गत खाण्ड, गुड, शक्कर, राब, रसपान के स्टॉल का शुभारंभ किया गया।

शहर के रेलवे स्टेशन पर रविवार को भारत सरकार की एक स्टेशन एक उत्पाद योजना में शामली जनपद में गुड खाण्ड एवं गन्ने से निर्मित उत्पादों के लिये स्टाल का शुभारंभ किया गया। उक्त स्टॉल में जिले के इन विभिन्न उत्पादों को चयनित बेचा जायेगा। रविवार को स्टॉल का शुभारंभ वाणिज्य निरीक्षक रामकुमार ने फीता काटकर किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

उन्होने बताया कि हमारे परम्परागत मिष्ठान, खाण्ड, गुड, शक्कर, राब एवं सिरका को प्राचीन ऋषि मुनियों तथा पूर्वजों द्वारा खाद्य औषधि के रूप में सदियों में प्रयोग होता रहा है। प्रोफेसर योगेश कुमार ने बताया है कि इनमें प्रचुर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक, सोडियम, विटामिनस आदि अनेको अनेक स्वास्थ्य वर्धक पोषक तत्व पाये जाते हैं। खाण्ड, गुड, शक्कर एवं इनसे निर्मित खाद्य पदार्थ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है, जबकि अत्याधिक प्रचलित मीठा जहर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता घटाने का काम करता है।

 

अंग्रेजो के आगमन से पहले एवं बाद में भी भारत में गुड, खाण्ड एवं इससे निर्मित खाद्य पदार्थों का उत्पादन एवं प्रयोग होता रहा है। इस अवसर पर राजेश कश्यप, रामकुमार धीमान, हरपाल सिंह, धारा सिंह, जगबीर सिंह, रमन शर्मा, अमित शर्मा, भीम चौधरी, मास्टर कृष्णपाल, सतपाल कश्यप आदि मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय