Wednesday, October 2, 2024

पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम ने सफेद गेंद टीम की कप्तानी से दिया इस्तीफा

नई दिल्ली। पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम ने सीमित ओवरों की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। 29 वर्षीय बाबर को 2023 वनडे विश्व कप में टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान के वाइट-बॉल कप्तान के पद से हटा दिया गया था। हालांकि, केवल तीन महीने की अवधि के बाद, उन्हें मार्च 2024 में फिर से इस पद पर नियुक्त कर दिया गया था।

बाबर का दूसरा कार्यकाल भी खराब रहा,पाकिस्तान टी20 विश्व कप से ग्रुप चरणों में बाहर हो गया, जिसमें टीम को यूएसए से हार का सामना करना पड़ा। शीर्ष स्थान पर रहने के बाद चिर प्रतिद्वंद्वी भारत से हार भी चर्चा का विषय रही। टेस्ट टीम हाल ही में इतिहास में पहली बार बांग्लादेश से हारी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बाबर ने सोशल नेटवर्किंग साइट ‘एक्स’ पर संन्यास की घोषणा की। उन्होंने लिखा, “प्रिय प्रशंसकों, मैं आज आपके साथ कुछ समाचार साझा कर रहा हूँ। मैंने पिछले महीने पीसीबी और टीम प्रबंधन को दी गई अपनी अधिसूचना के अनुसार पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान के पद से इस्तीफ़ा देने का फ़ैसला किया है।”

बाबर ने आगे लिखा, “इस टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात है, लेकिन अब समय आ गया है कि मैं पद छोड़ दूं और अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करूं। कप्तानी एक पुरस्कृत अनुभव रहा है, लेकिन इसने काम का बोझ भी बढ़ा दिया है। मैं अपने प्रदर्शन को प्राथमिकता देना चाहता हूं, अपनी बल्लेबाजी का आनंद लेना चाहता हूं और अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताना चाहता हूं, जिससे मुझे खुशी मिलती है।”

बाबर ने लिखा, “पद से हटने से मुझे आगे बढ़ने में स्पष्टता मिलेगी और मैं अपने खेल और व्यक्तिगत विकास पर अधिक ध्यान केंद्रित कर पाऊंगा। मैं आपके अटूट समर्थन और मुझ पर विश्वास के लिए आभारी हूं। आपका उत्साह मेरे लिए बहुत मायने रखता है। हमने साथ मिलकर जो हासिल किया है, उस पर मुझे गर्व है और एक खिलाड़ी के रूप में टीम में योगदान देना जारी रखने के लिए उत्साहित हूं। आपके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद।”

पाकिस्तान के तत्काल व्हाइट-बॉल असाइनमेंट में अगले छह महीनों में ऑस्ट्रेलिया, जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका के दौरे शामिल हैं। शाहीन अफरीदी ने बाबर के पिछले कार्यकाल के समाप्त होने के बाद टी20आई कप्तान के रूप में काम किया,लेकिन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को भी कप्तानी से हटा दिया गया, और इससे इस बात पर बहस छिड़ गई कि पाकिस्तान का नया व्हाइट-बॉल कप्तान कौन हो सकता है। पाकिस्तान ने 2023 विश्व कप के बाद से कोई वनडे नहीं खेला है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय