Wednesday, April 24, 2024

ओडिशा ट्रेन हादसे में विकलांग यात्री/नामित व्यक्ति कर सकते हैं 10 लाख रुपये के बीमा का दावा, लेकिन बीमाकर्ता मौन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

चेन्नई। सरकार के स्वामित्व वाली भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने ट्रेन दुर्घटना पीड़ितों के नामिती/कानूनी उत्तराधिकारियों द्वारा दायर किए जाने वाले दस्तावेजों में छूट की घोषणा की है, लेकिन दो निजी कंपनियों द्वारा ऐसी कोई सार्वजनिक घोषणा नहीं की गई है। सामान्य बीमाकर्ता, जिन्होंने ओडिशा में दुर्घटना का शिकार हुई दो एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को कवर किया है, मौन हैं। इसी तरह, एलआईसी जैसी कोई घोषणा निजी जीवन बीमा कंपनियों और क्षेत्रीय नियामक की ओर से नहीं आई है।

दुखद ट्रेन दुर्घटना में दो यात्री ट्रेनें और एक मालगाड़ी आपस में टकरा गईं, जिससे कम से कम 275 लोगों की मौत हो गई और लगभग 1,000 लोग घायल हो गए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जो लोग इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के टिकट बुकिंग पोर्टल के माध्यम से ट्रेन टिकट आरक्षित करते हैं, वे 0.35 पैसे के मामूली प्रीमियम का भुगतान करके 10 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा का विकल्प चुन सकते हैं। पॉलिसी यात्रा के दौरान ट्रेन दुर्घटना के कारण मृत्यु/विकलांगता/चिकित्सा व्यय को कवर करती है।

आईआरसीटीसी ने यात्रा बीमा कवर की पेशकश के लिए एसबीआई जनरल इंश्योरेंस और लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस का चयन किया है। जबकि लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस ने अपनी वेबसाइट पर दावा करने के लिए एक फोन नंबर और एक ईमेल आईडी दी है, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस या आईआरसीटीसी वेबसाइट के होम पेज पर ऐसी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

एलआईसी के अध्यक्ष सिद्धार्थ मोहंती ने घोषणा की कि एलआईसी नीतियों और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के दावेदार रेलवे अधिकारियों, पुलिस या किसी भी राज्य या केंद्र सरकार के अधिकारियों द्वारा प्रकाशित हताहतों की सूची पेश कर सकते हैं, उसे पंजीकृत मृत्यु प्रमाणपत्र के बदले मृत्यु के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाएगा।

मोहंती के अनुसार, दावा संबंधी प्रश्नों का जवाब देने और दावेदारों को सहायता प्रदान करने के लिए मंडल और शाखा स्तर पर एक विशेष हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है।

यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे कि दावेदारों तक पहुंचा जाए और प्रभावित परिवारों के दावों का तेजी से निपटारा किया जाए। मोहंती ने कहा कि दावेदार एलआईसी को 02268276827 पर भी कॉल कर सकते हैं।

लोग अब पूछ रहे हैं कि आईआरसीटीसी या भारत सरकार यात्रियों को ट्रेन में सफर करने करने के लिए मुफ्त में बीमा कवर क्यों नहीं देती।

पूर्व सांसद के.सी. पलानीसामी ने बताया, “आईआरसीटीसी या भारत सरकार 35 पैसे चार्ज करने के बजाय वैध टिकट रखने वाले सभी ट्रेन यात्रियों को बीमा कवर की पेशकश कर सकती है।”

बीमा उद्योग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया, “जो कुछ भी पचास पैसे से कम है, उसे कम राशि में बदल दिया जाता है। इसी तरह आईआरसीटीसी मुफ्त में बीमा कवर की पेशकश कर सकता है या इसके माध्यम से बुक किए गए सभी टिकटों के साथ इसे बंडल कर सकता है।”

उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी ने कुछ साल पहले अपने पोर्टल पर टिकट बुक करने वाले यात्रियों को दुर्घटना बीमा कवर देना शुरू किया था। उन्होंने कहा, “शुरुआत में प्रीमियम 0.98 पैसे था और अब यह घटकर 0.35 पैसे रह गया है।”

बीमा अधिकारी ने कहा, “जबकि जोखिम कवरेज और बीमा कवर खरीदने में आसानी अच्छी है, नामांकन सुविधा थोड़ी बोझिल है। शायद आईआरसीटीसी के पास एक कॉलम हो सकता है, जब कोई व्यक्ति बीमा कवर का विकल्प चुनता है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय