Friday, May 17, 2024

भाकियू अराजनैतिक का सब्र टूटा,गन्ना मूल्य घोषित करने की मांग को लेकर किया प्रदर्शन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के जिलाध्यक्ष अंकित चौधरी के नेतृत्व में गन्ना पेराई सत्र 2023-24 का मूल्य घोषित करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया और जिला प्रशासन के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ज्ञापन भेजा गया।

इस अवसर पर भाकियू अराजनीतिक के जिलाध्यक्ष अंकित चौधरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में गन्ना पेराई सीजन के दो माह बीतने के बाद भी किसानों को यह पता नहीं कि उनके गन्ने का मूल्य क्या है। उत्तर प्रदेश में इस गन्ने का उत्पादन प्राकृतिक आपदा एवं बीमारी के चलते काफी कम है, जिसका नतीजा यह है कि आज शुगर मिल एवं कोल्हू-क्रेशर के बीच गन्ने को लेकर जंग छिड़ी है। कोल्हू-क्रेशर आज के समय 400 रुपए कुंतल गन्ना खरीद रहे है। किसान इस उम्मीद में मिलों को गन्ना दे रहे हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गन्ना मूल्य में वृद्धि की जाएगी। पीछे एक दशक में इस वर्ष चीनी का भाव सबसे ऊपर है। शीरे के दाम में आश्चर्यजनक वृद्धि है। बेगास सहित सभी सहायक उत्पाद बिक रहे है।मिल की राख भी पोटाश के नाम पर बिक रही है, लेकिन इसका लाभ उद्योग को मिल रहा है न कि किसानों को, यह बेहद अफसोसजनक है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक द्वारा विगत 25 अक्टूबर को लखनऊ में आयोजित किसान पंचायत के माध्यम से प्रतिनिधिमंडल को मुख्यमंत्री द्वारा गन्ना मूल्य वृद्धि पर आश्वासन दिया गया था, लेकिन अब किसानों का सब्र टूट गया है। भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक द्वारा आज रामपुर तिराहा, खतौली, मसूरपुर चरथावल, बघरा व बुढ़ाना से पद यात्रा शुरू होकर शिव चौक पर भगवान शिव के चरणों में गन्ना चढ़ाकर जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन किया के यहां पहुंचकर धरना किया और जिला प्रशासन के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ज्ञापन भेजा है।

चरथावल कस्बे में स्थित चरथावल नहर से मुजफ्फरनगर तक गन्ना मूल्य में वृद्धि करने एवं जल्द गन्ना मूल्य घोषित करने की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के ब्लॉक अध्यक्ष एवं युवा सदर तहसील अध्यक्ष शाहनजर त्यागी के नेतृत्व में किसानों ने पैदल मार्च निकाला।

मंगलवार को चरथावल कस्बे में स्थित चरथावल नहर से मुजफ्फरनगर तक गन्ना मूल्य में वृद्धि करने एवं जल्द गन्ना मूल्य घोषित करने की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के ब्लॉक अध्यक्ष एवं युवा सदर तहसील अध्यक्ष शाहनजर त्यागी के नेतृत्व में किसानों ने पैदल मार्च निकाला। पैदल मार्च के दौरान किसानों ने गन्ना मूल्य घोषित न होने एवं बाढ़ में नष्ट हुई फसलों का मुआवजा न मिलने से नाराज किसानों ने रोष जताते हुए मांगे पूरी न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी। अवसर पर बड़ी संख्या में किसान पैदल मार्च में मौजूद रहे।

बुढ़ाना में भाकियू अराजनैतिक के कार्यकर्ताओं ने गन्ना मूल्य वृद्धि व गन्ना भुगतान को लेकर पैदल मार्च निकाला। कार्यकर्ता हाथ में गन्ना लेकर प्रदर्शन करते हुए चौधरी चरण सिंह चौक से खतौली मोड़ तक पहुंचे। एसडीएम अरुण कुमार ने खतौली मोड़ पर कार्यकर्ताओं से ज्ञापन लिया। ज्ञापन में गन्ने की फसल की लागत बढऩे से 400 रूपये प्रति कुंतल गन्ना मूल्य घोषित किए जाने की मांग की गई। उन्होंने चीनी मिल से भुगतान दिलाने व बेसहारा पशुओं से भी निजात की भी मांग की। इस दौरान पश्चिम प्रभारी राजीव दुल्हेरा, तहसील अध्यक्ष सुधीर पंवार, प्रवीण, यासीन राजपूत, आदित्य बालियान आदि मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय