Tuesday, September 17, 2024

नोएडा शहर की समस्याओं पर फोनरवा टीम ने सीईओ से की वार्ता, सेक्टरों व बाजारों से हटेगा अतिक्रमण

नोएडा। नोएडा शहर में व्याप्त समस्याओं को लेकर फैडरेशन ऑफ नोएडा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (फोनरवा) के कार्यकारिणी कमेटी के सदस्यों की मंगलवार को एक बैठक सेक्टर-6 स्थित नोएडा प्राधिकरण के नोएडा सीईओ डा. लोकेश एम समेत अन्य अधिकारियों के साथ हुई। बैठक के दौरान  फोनरवा द्वारा एक ज्ञापन भी दिया गया। जिसमें नोएडा शहर से संबंधित समस्याओं का उल्लेख किया गया है। इस बैठक में एसीईओ संजय कुमार खत्री व वंदना त्रिपाठी, ओएसडी महेंद्र प्रसाद, सतीश पाल व  देवेंद्र प्रताप सिंह के अलावा जीएम (जल) आरपी सिंह, डीजीएम विजय रावल, एसपी सिंह सहित अन्य अधिकारी समस्याएं सुनने तथा उसका समाधान निकालने के लिए उपस्थित थे।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बैठक के दौरान फोनरवा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने सीईओ से कहा कि वेंडिंग जोन स्थापित करने का निर्णय नोएडा प्राधिकरण द्वारा निवासियों या संबंधित सेक्टरों के आरडब्ल्यूए के परामर्श के बिना लिया जा रहा है। सेक्टरों व शहर में फेरीवालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। परिणाम स्वरूप सेक्टरों और आरडब्ल्यूए के निवासी वेंडिंग जोन रेजिडेंशियल स्थान पर करने की प्राधिकरण की योजना का विरोध करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि उक्त वेंडर जोन के कारण सेक्टरों में ट्रैफिक की समस्या हो रही है, और  अज्ञात लोग सेक्टर में घूमेंगे जो एक सुरक्षा चिंता का विषय है। इन वेंडिंग जोन से स्वच्छता संबंधी समस्या भी उत्पन्न हो रही है। इससे सेक्टरों के सौंदर्यीकरण पर भी असर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि नोएडा प्राधिकरण संबंधित आरडब्ल्यूए के परामर्श से वेंडिंग जोन स्थापित करें।

 

वेंडिंग जोन से संबंधित समस्याएं सुनने के बाद सीईओ ने कहा कि अभी नये हॉकर बेंडिंग जोन में नहीं जोड़े जा रहे हैं। बेंडिंग जोन में जो अवैध ठेले वाले व दुकानदार हैं उनको हटाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने बैठक के दौरान ही वर्क सर्कल के वरिष्ठ मैनेजर को हटाने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान नोएडा शहर में सिटी बसों का संचालन करने, आवारा कुत्तों पर प्रतिबंध लगाने, शहर में कुत्तों के काटने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पालतू नीति में किए गए संशोधन को गंभीरता के साथ अमल करने की बात कही। इस पर सीईओ ने कहा की दो नए सेक्टर-34 और 135 में डॉग शेल्टर खोले गए हैं। जिसमें काटने वाले कुत्तों का इलाज किया जाएगा। अब कुत्ते काटने की काम शिकायत आ रही है।

 

उन्होंने कहा कि सेक्टरों में होने वाले कुत्तों की नसबंदी के लिए एओ के पदाधिकारी के हस्ताक्षर होना आवश्यक है उसी के आधार पर एजेंसी का पेमेंट किया जाएगा। नोएडा के कई सेक्टरों में गंदे पानी की सप्लाई तथा पर्याप्त मात्रा में पानी न मिलने की शिकायत पर उन्होंने कहा कि चार रेनवेल से पानी की सप्लाई शुरू हुई है। जिससे कि सेक्टर में पानी के प्रेशर और कम सप्लाई की शिकायत दूर हुई है। उन्होंने कहा कि गंगा जल की सप्लाई और बढ़ाई जाएगी तथा नए सेक्टर में भी गंगाजल की सप्लाई की जाएगी। उन्होंने कहा अब पानी के टीडीएस की मात्रा में सुधार हुआ है।

 

फोनरवा महासचिव केके जैन ने कहा कि शहर में सड़कों व फुटपाथों पर अवैध अतिक्रमण से यात्रियों और पैदल चलने वालों के लिए समस्या पैदा करने वाले क्षेत्रों में नोएडा प्राधिकरण की कार्रवाई अब तक विफल है। इसलिए सेक्टरों व बाजारों में अवैध वेंडरों, फेरीवालों और ठेला-गाड़ियों के अतिक्रमण से निजात दिलाने के लिए नियमित अभियान चलाने की जरूरत है। इस पर सीईओ ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस पर कड़ी कार्यवाही की जाए, और अतिक्रमण के खिलाफ नियमित अभियान चलाया जाए।

 

बैठक के दौरान आवासीय क्षेत्रों में गेस्ट हाउस, कार्यालय, छात्रावास, गोदाम, प्ले स्कूल आदि जैसी व्यावसायिक गतिविधियों के खिलाफ सीईओ ने आवश्यक कार्रवाई करने की बात कही। बैठक के दौरान फोनरवा टीम से अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा, महासचिव केके जैन, कोषाध्यक्ष पवन यादव, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विजय भाटी, अशोक कुमार मिश्रा, देवेंद्र सिंह, सुशील यादव, लाटसाहब लोहिया एडवोकेट, संजय चौहान, विनोद शर्मा, सुखबीर सिंह, देवेंद्र कुमार, जीएस सचदेवा, सुशील कुमार शर्मा, कोसिंदर यादव,  भूषण शर्मा सहित अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय