Saturday, May 18, 2024

यूपी के पहले खेल विश्वविद्यालय में खिलाड़ियों को मिलेंगी अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं, खूबियां जान हो जाएंगे हैरान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। मेरठ के सरधना क्षेत्र के सलावा में बन रहे प्रदेश के पहले खेल विवि में खिलाड़ियों को अंतराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंगी। इसके साथ ही खेल विश्वविद्यालय का स्टेडियम और ट्रैक अंतराष्ट्रीय मानको के अनुरूप बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 जनवरी 2022 को सरधना के सलावा में खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया था। 91.38 एकड़ में बन रहे विवि के निर्माण के लिए 388.53 करोड़ की राशि प्रदेश सरकार ने बजट में दी है।
मेरठ में सरधना के सलावा गांव में मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का निर्माण दो पॉकेट में किया जाएगा। इसके लिए निर्माता कंपनी ने प्लांट लगाने का काम शुरू कर दिया है। बुनियादी स्ट्रक्चर के साथ अब निर्माण प्रक्रिया को अमल में लाया जा रहा है। प्रदेश के पहले विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं खिलाड़ियों को मिलेंगी। प्रवेश द्वार पर हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का स्टेच्यू स्थापित होगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो जनवरी 2022 को सलावा में खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया था। 91.38 एकड़ में बन रहे विवि के निर्माण के लिए 388.53 करोड़ की राशि प्रदेश सरकार ने बजट में दी है। लोक निर्माण विभाग की ओर से रांची की कंपनी दीपांशु प्रमोटर व बिल्डर ने काम शुरू कर दिया है। निर्माण के लिए कंपनी की ओर से प्लांट बनाया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर बने ट्रैक व स्टेडियम में एथलेटिक्स के साथ ही फुटबाल समेत कई खेल आयोजित होंगे। विश्वविद्यालय में दो प्रकार की दर्शक दीर्घा तैयार होंगे।

शासन से स्वीकृत खेल विश्वविद्यालय का प्रोजेक्ट डिजाइन के तहत दो भव्य कॉम्पलेक्स के बीच होगा। इसमें पॉकेट-1 में प्रशासनिक ब्लॉक, एकेडमिक ब्लॉक, क्लासरूम कॉम्पलेक्स, सेंट्रल लाइब्रेरी और अधिकारियों व कर्मचारियों के आवास व हॉस्टल आदि होंगे। पॉकेट-2 में स्टेडियम, फुटबॉल ग्राउंड, फैसिलिटी सेंटर, इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के साथ सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट आदि होंगे।

आउटडोर गेम्स के लिए 20 से 25 हजार और इंडोर गेम्स के लिए करीब पांच हजार की क्षमता वाले होंगे। ओलंपिक आकार के स्वीमिंग पूल व साइकिल ट्रैक का भी प्रस्ताव है। वहीं, दूसरी ओर गंगनहर में राफ्टिंग, रोविंग, नौकायान जैसे खेलों का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। कुश्ती, खो-खो, हॉकी, भारोत्तोलन, वॉलीबॉल, ट्रैक एंड फील्ड के अलावा मल्लखंभ और खो-खो जैसे पारंपरिक खेलों के प्रोत्साहन को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय