Saturday, May 4, 2024

पीएम मोदी 18 को वाराणसी में स्वर्वेद मंदिर का करेंगे उद्घाटन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 दिसंबर को उत्तर प्रदेश में वाराणसी के उमराहा क्षेत्र में स्वर्वेद महामंदिर का औपचारिक उद्घाटन करेंगे।

विहंगम योग संस्थान (वीवाईएस) की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर 25,000 कुंडों में यज्ञ के बीच समारोह आयोजित किया जाएगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यह मंदिर विहंगम योग की अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली और उन्नत ध्यान तकनीक के वीवाईएस स्कूल के संस्थापक सद्गुरु सदाफल देव द्वारा लिखित आध्यात्मिक ग्रंथ ‘स्वर्वेद’ का एक भौतिक प्रतिनिधित्व है।

संस्थान के मौजूदा प्रमुख सद्गुरु आचार्य स्वतंत्र देव के उत्तराधिकारी संत विज्ञानदेव ने संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने पहले इस मंदिर के निर्माणाधीन स्थल का दौरा किया था, जो प्राचीन दर्शन, आध्यात्मिकता और आधुनिक वास्तुकला का एक मिश्रण है।

17 दिसंबर से शुरू होने वाले दो दिवसीय 25,000 कुंडीय यज्ञ की तैयारियों की निगरानी में व्यस्त विज्ञानदेव ने कहा कि प्रधानमंत्री की मां स्वर्गीय हीराबेन गुजरात के नवसारी जिले में वीवाईएस के दंडकवन वंदा से जुड़ी थीं।

उन्होंने कहा कि वाराणसी का यह केंद्र अब वीवाईएस का मुख्य केंद्र बनेगा। “यह दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्रों में से एक होगा, जिसकी सात मंजिलों पर एक समय में 10,000 ध्यान अभ्यासकर्ताओं की क्षमता होगी।

उन्होंने कहा, ”आधुनिक तकनीक और प्राचीन ज्ञान के संतुलन के साथ वास्तुकला का चमत्कार 125 पंखुड़ियों वाले कमल के गुंबद वाले मंदिर की इमारत में दिखता है।”

मंदिर का हर कोना लोगों को सद्गुरु के स्वर्वेद दर्शन का अहसास कराएगा क्योंकि इसके 3,137 श्लोक मंदिर में मकराना की संगमरमर की दीवारों पर उकेरे गए हैं।

मंदिर की पहली मंजिल पर उनकी प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी, विज्ञानदेव ने कहा कि ये काम लगभग 20 वर्षों में परियोजना के पहले चरण में पूरा किया गया था।

उन्होंने कहा, दूसरे चरण में, मंदिर के पास सद्गुरु की 135 फीट ऊंची प्रतिमा (स्टैच्यू ऑफ स्पिरिचुअलिटी) स्थापित की जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय