Sunday, April 28, 2024

योग से बहरापन बचाव एवं मधुमेह का उपचार संभव है: डा. एम.के. तनेजा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। आज अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में इंडियन मैडिकल एसोसिएशन के तत्वाधान में एक योग शिविर का आयोजन तनेजा हॉस्पिटल द्वारा डा. ललिता माहेश्वरी अध्यक्षा के सानिध्य में लगाया गया। शिविर में डा. तनेजा जो ईएनटी सर्जन के साथ-साथ योग में एमए तथा भ्रामरी प्राणायाम है, द्वारा वैज्ञानिक  परिप्रेक्ष्य में योग तथा प्राणायाम की विवेचना के साथ-साथ आसन तथा प्राणायाम भी कराया।

डा. तनेजा ने बताया कि सामान्यतया बढती उम्र का बहरापन साध्य नही है, परन्तु समय अवश्य लगता है लाभ अवश्य होता है। पहले समग्र चिकित्सा के माध्यम से उपचार कराना ही अच्छा है। डा. ललिता माहेश्वरी ने कहा कि जनपद की यह बहुत बडी उपलब्धि है कि डा. तनेजा रोग का इलाज समग्र चिकित्सा के द्वारा करते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

डा. तनेजा से आईएमए पदाधिकारियों ने इस सत्र को नियमित या साप्ताहिक रूप से कराने का अनुरोध किया। डा. के.जी. सांवलिया ने कहा कि आज समझ में आया कि प्राणायाम स्वास रोग तथा कोरोना में किस प्रकार रोग मुक्ति में सहायक है।

योग कार्यशाला में अध्यक्षा डा. ललिता माहेश्वरी, सचिव डा. प्रदीप कुमार, कोषाध्यक्ष डा. ईश्वर चन्द्रा, सर्जन डा. डीपी सिंह, डा. पीके काम्बोज, डा. राजीव काम्बोज, डा. सुनील सिंघल, डा. एमएल गर्ग, डा. नीना रमानी, डा. हरीश कुमार, डा. केजी सांवलिया इत्यादि समेत 52 चिकित्सकों ने भाग लिया।

शिविर का सफल संचालन डा. तारिणी तनेजा वरिष्ठ गायनोकोलोजिस्ट एवं सचालिका मन्जिले राहत द्वारा किया गया।  उन्होने आये हुए समस्त 52 चिकित्सकों का तिलक लगाकर व पटका पहनाकर अभिनंदन किया तथा आज समस्त चिकित्सकों ने सकारात्मक पूर्ण भूमिका के साथ नये आयाम के साथ प्रारम्भ करने का संकल्प भी लिया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय