Sunday, September 22, 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति के घर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, बाइडन ने गर्मजोशी से किया स्वागत

विलमिंगटन/नई दिल्ली- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शनिवार दोपहर को द्विपक्षीय बैठक के लिए डेलावेयर के विलमिंगटन स्थित अपने आवास पर पहुंचे तो उन्होंने एक-दूसरे को गर्मजोशी से गले लगाया।यह बैठक राष्ट्रपति बाइडेन के निजी आवास में हुई।

जब प्रधानमंत्री की ‘लिमोजिन’ उनके आवास के पोर्टिको में पहुंची तो राष्ट्रपति बाइडेन उनके स्वागत के लिए बाहर इंतजार कर रहे थे। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को गर्मजोशी से गले लगाया और फिर अंदर जाने से पहले फोटोग्राफरों के सामने पोज दिए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की। बैठक के लिए पीएम मोदी डेलावेयर में बाइडन के घर पर पहुंचे। दोनों नेताओं ने गले मिलकर एक-दूसरे का अभिवादन किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ग्रीनविले, डेलावेयर स्थित अपने आवास पर मुलाकात के बाद सोशल साइट एक्स पर पोस्ट कर कहा, “भारत के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका की साझेदारी इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत, करीबी और अधिक गतिशील है। प्रधानमंत्री मोदी और हम जब भी हम बैठते हैं, मैं सहयोग के नए क्षेत्रों को खोजने की हमारी क्षमता से चकित हो जाता हूं। आज का दिन भी कुछ अलग नहीं था।“

दोनों नेताओं की इस मुलाकात के दौरान चर्चा का उद्देश्य व्यापार, रक्षा और क्षेत्रीय सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना है। हालांकि इस द्विपक्षीय बैठक में चीन और रूस पर चर्चा होने की भी उम्मीद है।

बतादें कि प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका के फिलाडेल्फिया पहुंचे। जहां से वो डेलावेयर पहुंचे, यहीं क्वाड के शिखर सम्मेलन में जो बाइडन और ऑस्ट्रेलिया के एंथनी अल्बनीज और जापान के फुमियो किशिदा के साथ शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी के रविवार को न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में प्रवासी समुदाय को संबोधित करेंगे और बाद में व्यापार जगत के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे। सोमवार को वे संयुक्त राष्ट्र में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ में भाषण देंगे और स्वदेश के लिए रवाना होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका पहुंचे जहां प्रवासी भारतीयों ने जोरदार स्वागत किया। उन्होंने कहा कि क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान हुई चर्चा और आज बाद में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक ग्रह को बेहतर बनाने में योगदान देगी।

फिलाडेल्फिया अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे प्रधानमंत्री का अमेरिका में भारत के दूत और पूर्व विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा और अन्य अधिकारियों ने स्वागत किया।

श्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा: “फिलाडेल्फिया में उतरा। आज का कार्यक्रम क्वाड शिखर सम्मेलन और जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक पर केंद्रित होगा। मुझे यकीन है कि दिन भर की चर्चाएं हमारे ग्रह को बेहतर बनाने और प्रमुख वैश्विक चुनौतियों से निपटने में योगदान देंगी।’

अपने होटल में भारतीय प्रवासियों के उत्साहपूर्ण स्वागत पर उन्होंने पोस्ट किया:

“फिलाडेल्फिया में एक ऊर्जावान स्वागत! हमारे प्रवासी भारतीयों का आशीर्वाद अत्यंत मूल्यवान है।” उन्होंने लॉन्ग आइलैंड में भारतीय समुदाय को रविवार के संबोधन की भी जानकारी दी।

“भारतीय समुदाय ने अमेरिका में खुद को प्रतिष्ठित किया है, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। उनके साथ बातचीत करना हमेशा आनंददायक होता है। रविवार, 22 सितंबर को भारतीय समयानुसार रात लगभग 9:30 बजे, मैं न्यूयॉर्क शहर में ‘मोदी और अमेरिका’ कार्यक्रम को संबोधित करूंगा। आइए उन बंधनों का जश्न मनाएं जो हमारे देशों को जोड़ते हैं!”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया ,“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक शहर फिलाडेल्फिया पहुंचे। विलमिंगटन, डेलावेयर में द्विपक्षीय और क्वाड प्रारूपों में व्यस्तताओं से भरा एक दिन आने वाला है।” बने रहें!”

प्रधानमंत्री मोदी दोपहर में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक के लिए राष्ट्रपति बाइडेन के गृहनगर विलमिंगटन, डेलावेयर जाएंगे, जिसके दौरान कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने हैं।

बाद में, वह राष्ट्रपति बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ चौथे व्यक्तिगत क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। । एक संयुक्त बयान जारी होने की उम्मीद है और शिखर सम्मेलन से बड़ी घोषणाओं की भी उम्मीद है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय