Saturday, July 6, 2024

मुज़फ्फरनगर में हुए कृषि प्रदर्शनी एवं पशु मेले की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की तारीफ, डॉ. संजीव बालियान के ट्वीट को किया रिट्वीट

नयी दिल्ली- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में आयोजित की गयी पशु प्रदर्शनी और किसान मेले की प्रशंसा करते हुए शनिवार को कहा कि ऐसे आयोजनों से किसान नयी-नयी प्रौद्योगिकी के प्रयोग कर अपनी आमदनी बढ़ाने को प्रेरित होंगे।

श्री मोदी ने इस प्रदर्शनी और मेले पर केंद्रीय मंत्री और क्षेत्र के किसान नेता डा संजीव बालियान के एक ट्वीट पर टिप्पणी करते हुए ट्वीट किया,“बेहतरीन प्रयास! इस तरह के किसान मेलों से जहां हमारे ज्यादा से ज्यादा अन्नदाता भाई-बहन आधुनिक टेक्नोलॉजी अपनाने के लिए प्रेरित होंगे, वहीं उनकी आय के साधन भी बढ़ेंगे।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री डा बालियान ने मुज़फ्फरनगर पशु मेले और कृषि यंत्र प्रदर्शनी के विभिन्न छायाचित्रों और वीडियों के साथ ट्वीट किया है,“ माननीय प्रधानमंत्री @नरेंद्रमोदी जी हमेशा किसानों को सशक्त बनाने,आधुनिक तकनीक से खेती के लिए किसानों को प्रेरित करने तथा उत्तम नस्ल की पशुओं व बीजों को बढ़ावा देने के पक्षधर रहे है।’’

दो दिन की इस प्रदर्शनी में स्वस्थ-सूघड़ पशुओं का मंच पर प्रदर्शन, खेल कूद प्रतियोगिताएं और लकी ड्रा आदि आयोजित किए गए। केंद्रीय मंत्री ने विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए।

डॉ बालियान ने लिखा है, “… इसी उद्देश्य के साथ कृषि मंत्रालय एवं मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय के संयुक्त प्रयास से दो दिन का देश का सबसे बड़ा #पशु प्रदर्शनी एवं कृषि मेले का आयोजन मेरे जनपद मुजफ्फरनगर में किया गया।”

उन्होंने लिखा है कि किसान मेले में उच्च नस्ल के पशुओं की प्रदर्शनी, पशुओं का रैंप वॉक, कृषि वैज्ञानिकों द्वारा पशुओं की प्रतियोगिता का निर्णय, बेस्ट एनिमल ऑफ द शो का इनाम,कई कैटेगरी में 50 लाख रुपये तक की इनाम राशि, कुश्ती, कबड्डी जैसे खेलों का आयोजन, लकी ड्रॉ के माध्यम से विजेताओं को ट्रैक्टर व अन्य चीजों का वितरण किया गया।

उन्होंने कहा कि कृषि, मत्स्य एवं पशुपालन से जुड़ी हर आधुनिक कृषि संयंत्र, उन्नत बीजों की प्रदर्शनी, कृषि कॉलेज के छात्रों को संबंधित मंत्रालय से स्वरोजगार की उपलब्धि..व गन्ना किसानों को पारंपरिक खेती से हटकर अन्य वैकल्पिक खेती द्वारा आय वृद्धि पर चर्चा, सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए विभाग के अधिकारी तथा आधुनिक उपलब्धियों से भरा लगभग 150 स्टॉल, कई हजार किसानों की उपस्थिति एवं कई उपलब्धियों का यह अनोखा संगम अद्भुत रहा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय