Sunday, May 19, 2024

राहुल गांधी ने ठेके पर काम करने वाले श्रमिकों के लिए राजस्थान सरकार के नए कानून को सराहा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को राज्य में ठेके पर काम करने वाले श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार की योजना की सराहना करते हुए कहा, ”यह योजना गिग अर्थव्यवस्था के श्रमिकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगी और विश्वसनीय रोजगार का आधार भी बनेगी।”

कांग्रेस ने राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, ”राजस्थान के 3 लाख से ज़्यादा गिग वर्कर्स को उनका अधिकार और आत्मसम्मान दिलाने के लिए राज्य की कांग्रेस सरकार ने नया कानून लागू किया है, जो कि भारत का पहला ऐसा कानून है।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ये कानून गिग इकॉनमी के श्रमिकों को आर्थिक सुरक्षा देगा, करोड़ों युवाओं के लिए भरोसेमंद रोज़गार का आधार बनेगा। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मैं कई गिग वर्कर्स से मिला, कुछ टैक्सी चलाने वाले, तो कुछ डिलीवरी करने वाले- काम में भविष्य अनिश्चित, और सड़कों पर हमेशा रहने के कारण जोखिम भरा भी। एक बात उन सभी ने कही, मेहनत तो वो दिन रात करते हैं मगर उनके पास कोई आर्थिक सुरक्षा नहीं है, न सरकार उनकी बात सुनती है, और न उनके लिए कोई पक्की योजना लाती है।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कर्नाटक में भी इस पर चर्चा हो रही है, और हाल ही में वहां के बजट में उनके लिए 4 लाख तक की दुघर्टना बीमा की घोषणा की गई। हम ऐसी नीतियां बना रहे हैं जो उनके साथ, उन्हें काम देने वालों की भी सहायता करे। हम भारत के गरीबों और मेहनतकश लोगों के साथ हमेशा खड़े हैं, ताकि उन्हें उनकी तपस्या का फल मिले। हम उनसे जो भी वादा करते हैं, उसे पूरा कर के दिखा देते हैं। जब हर मेहनती देशवासी को आर्थिक मज़बूती और पूरा अधिकार मिलेगा, तब जुड़ेगा भारत!

बता दें कि राजस्थान की विधानसभा ने सोमवार को ‘प्लेटफॉर्म आधारित गिग वर्कर्स (पंजीकरण और कल्याण) विधेयक 2023’ पारित कर दिया है। इसी के साथ राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां गिग वर्कर्स को कानून के दायरे में लाने के लिए विधेयक लाया गया है और ये गिग श्रमिकों के सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देता है। इसके एक दिन बाद राहुल गांधी की यह टिप्पणी आई है।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय