Tuesday, June 25, 2024

प्रतापगढ़ में राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह किए गए हाउस अरेस्ट, शेखपुर गांव बना छावनी

प्रतापगढ़ । प्रतापगढ़ जिले के कुंडा में शनिवार को ताजिया का जुलूस निकलने के पहले पूर्व मंत्री और कुंडा के विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के पिता राजा उदय प्रताप सिंह को हाउस अरेस्ट कर लिया गया। उनके महल के चारों तरफ कई थानों की पुलिस और फोर्स लगा दी गई है। उदय प्रताप सिंह हर साल मुहर्रम के दिन प्रयागराज अयोध्या-हाईवे पर स्थित शेखपुर में बंदर की बरसी मनाने व भंडारा करने पर अड़ जाते हैं।

शेखपुर आशिक गांव के पास मुहर्रम के ताजिया का जुलूस से पहले शुक्रवार की रात पूर्व मंत्री राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह समेत 13 लोगों को पुलिस ने भदरी महल में नजरबंद कर दिया। उदय प्रताप के भदरी महल के बाहर पुलिस और पीएसी के जवान तैनात रहे। मुहर्रम पर शांति के लिए कमर कस चुके प्रशासनिक और पुलिस विभाग के अफसरों के निर्देश पर शेखपुर आशिक गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भदरी कोठी पर पुलिस व पीएसी के जवान लगा दिए गए हैं। गांव के आसपास सड़कों व गांवों में तैनात पुलिस टीम से पल-पल का अपडेट अधिकारी लेते रहे। यहां पर एक एएसपी, दो सीओ, छह इंस्पेक्टर, 25 उपनिरीक्षक, 39 हेड कांस्टेबल, 101 कांस्टेबल, 14 महिला सिपाही, सात यातायात सिपाही के साथ ही एक कंपनी पीएसी के जवानों को सुरक्षा में तैनात किया गया है।

उल्लेखनीय  है कि कई बरस पहले जिस दिन ताजिसा का जुलूस निकलता है, उसी दिन गांव के पास एक बंदर की हत्या हुई थी। ऐसे में कुछ वर्ष पहले गांव के पास हनुमान मंदिर पर बंदर की पुण्यतिथि मनाई गई थी। आयोजन में भारी भीड़ जुटी थी। इस मामले में अदालत के आदेश पर काननू-व्यवस्था खराब न हो, इसका ध्यान रखता हुए जुलूस को निकालने की अनुमति है।

शनिवार को शेखपुर आशिक गांव से ताजिया का जुलूस शांतिपूर्ण निकाला गया, जिसके बाद जिला प्रशासन ने राहत की सांस लिया। इसके पहले गांव के आसपास पीएसी के 100 जवान, कुंडा, नवाबगंज, हथिगवां, बाघराय, मानिकपुर, संग्रामगढ़ थाने की पुलिस व कौशाम्बी के पुलिसकर्मियों को बुलाकर तैनात किया गया।शेखपुर आशिक गांव के पास हनुमान मंदिर में शनिवार को केवल पुरोहित को ही पूजन करने की अनुमति दी गई। वहां अन्य किसी प्रकार के आयोजन की मनाही रही।

आशिकपुर गांव के तनावपूर्ण माहौल के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल ने पूर्व मंत्री राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह, अधिवक्ता हनुमान प्रसाद पांडेय सहित 13 लोगों को भदरी महल में नजरबंद किया है। गांव के आसपास सभी पक्षों को पुरानी परंपरा के अनुसार ही जुलूस निकालने को कहा गया है। गांव के माहौल को देखते हुए 100 से अधिक लोगों को पुलिस ने पाबंद किया। संदिग्ध लोगों की निगरानी की जाती रही।

पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल ने बताया कि प्रयागराज- लखनऊ हाईवे पर शनिवार को ताजिया का जुलूस निकलने के दौरान भारी संख्या में पुलिस बल का पहरा रहा। मोहर्रम पर्व पर ताजिया का जुलूस शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। सुरक्षा का घेरा कड़ा किया गया था।

कुंडा कोतवाल कमलेश कुमार पाल ने बताया कि सर्किल के सभी थाने की पुलिस, कौशाम्बी पुलिस संग पीएसी की तैनाती रही। राजा उदय प्रताप सिंह नजरबंद किए गए लोगों की निगरानी के लिए भदरी महल, हनुमान मंदिर व शेखपुर आशिक गांव में पुलिस बल तैनात किया गया। शनिवार को ताजिया का जुलूस के दौरान भी कड़ी सुरक्षा रही।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय