Saturday, April 27, 2024

हमने नहीं, चीन ने बिगाड़ा भारत से रिश्ता: एस जयशंकर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

कोलकाता। भारत-चीन संबंधों में आई तल्खी को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को दो टूक शब्दों में कहा कि भारत ने नहीं बल्कि चीन ने भारत से अपने रिश्ते खराब किए। कोलकाता में डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी पर आयोजित परिचर्चा में मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधन करते हुए जयशंकर ने कहा कि भारत ने नहीं बल्कि चीन ने हमसे रिश्ते बिगाड़े हैं।

चीन के साथ व्यापारिक रिश्तों बारे में उन्होंने कहा कि भारत ने हमेशा अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे रिश्ते रखने की कोशिश की लेकिन वह चीन है जिसने संबंध बिगाड़े। उसने 1993 और 1996 के समझौते का उल्लंघन किया। चीन ने भारत की संप्रभुता का सम्मान नहीं किया। सीमा पर सैनिकों की तैनाती कर हमारी संप्रभुता को चुनौती दी। इसलिए चीन और भारत के बीच संबंधों में जो भी खटास आई है उसके लिए पूरी तरह से चीन जिम्मेदार है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जयशंकर ने कहा कि भारत हमेशा पड़ोसियों से मधुर संबंध चाहता है और यह कोशिश हमने हर स्तर पर की है। लेकिन चीन को यह बात समझनी होगी कि उसकी वजह से रिश्ते बिगड़े हैं और यह उन्हें ही सुधारना होगा। विदेश मंत्री ने स्पष्ट किया कि आज भारत एक वैश्विक शक्ति के तौर पर पूरे विश्व में सम्मानित है और हमारा स्टैंड इस मामले में बिल्कुल साफ है कि देश की संप्रभुता और सामरिक स्थिति से किसी भी कीमत पर समझौता नहीं करेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय