Sunday, May 19, 2024

सतीशन ने सीएम विजयन को लिखा पत्र, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मंत्री को हटाने की मांग

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

तिरुवनंतपुरम। सुप्रीम कोर्ट द्वारा कन्नूर के कुलपति गोपीनाथ रवींद्रन की पुनर्नियुक्ति रद्द करने के पांच दिन बाद, विपक्ष के नेता वी.डी. सतीसन ने सोमवार को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को पत्र लिखकर राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री आर. बिंदू को हटाने की मांग की।

सीएम विजयन को लिखे पत्र में, सतीशन ने बताया कि यह शीर्ष अदालत थी जिसने नियुक्ति में बिंदू की भूमिका का हवाला दिया था और इसलिए उन्हें हटा दिया जाना चाहिए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सतीशन ने कहा,“उन्होंने अपनी शपथ का उल्लंघन किया है और पक्षपातपूर्ण तरीके से काम किया है, जबकि नियम बहुत स्पष्ट हैं कि कुलपति की नियुक्ति में, प्रो-चांसलर (उच्च शिक्षा मंत्री) की कोई भूमिका नहीं है, लेकिन उन्होंने हस्तक्षेप किया, इसलिए उसे बाहर करना होगा।”

नवंबर 2021 में रवींद्रन को फिर से नियुक्त किया गया, इसके बाद कन्नूर विश्वविद्यालय के दो अधिकारियों ने पहले उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, जिसने पुनर्नियुक्ति को बरकरार रखा। इसके बाद याचिकाकर्ताओं ने शीर्ष अदालत का रुख किया।

शीर्ष अदालत के फैसले ने नियुक्ति प्राधिकारी (चांसलर, जो राज्य के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान भी हैं) के बाहरी दबाव में आने के तरीके की आलोचना की।

खान ने खुले तौर पर स्वीकार किया था कि सीएम विजयन ने उनसे रवींद्रन को फिर से नियुक्त करने का अनुरोध किया था, क्योंकि यह उनका (विजयन) गृह राज्य है और उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर किया गया था।

खान के अनुसार, बिंदू ने तब बताया था कि उन्हें रवींद्रन की पुनर्नियुक्ति के लिए उनका पत्र मिला था।

सीएम विजयन के निजी सचिव और पूर्व राज्यसभा सदस्य के.के. रागेश की पत्नी के रूप में रवींद्रन की पुनर्नियुक्ति को मीडिया का बड़ा ध्यान मिला। वांछित योग्यता न होने के बावजूद, को कन्नूर विश्वविद्यालय में शिक्षण कार्य में प्रथम स्थान दिया गया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय