Friday, May 17, 2024

करोड़ों रुपये का घोटाला : पंजाब पुलिस ने मुंबई के भगोड़े जालसाज के पिता को गुजरात में पकड़ा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

चंडीगढ़/मुंबई। पंजाब पुलिस ने एसएएस नगर पुलिस द्वारा दर्ज एक नए धोखाधड़ी मामले में मुंबई के फरार घोटालेबाज अशेष मेहता और उनकी पत्‍नी शिवांगी लाड-मेहता के पिता शैलेश मेहता को गिरफ्तार कर लिया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह बात कही।

सोहाना पुलिस (पूर्व में, मोहाली) के अधिकारी मुकेश सिन्हा के अनुसार, 71 वर्षीय आरोपी शैलेश मेहता को पंजाब के व्यवसायी वीरेश सिंघल की शिकायत के बाद दर्ज एफआईआर के बाद अहमदाबाद के एक वृद्धाश्रम में उसके कथित ठिकाने से पकड़ा गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सिन्हा ने आईएएनएस को बताया, “हमने पिछले शनिवार को आरोपी (शैलेश मेहता) को गिरफ्तार कर लिया और उसे पंजाब ले आए। एक स्थानीय मजिस्ट्रेट ने उसे चार दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया है और आगे की जांच जारी है।”

आधिकारिक सूत्रों ने कहा, मेहता परिवार अब महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और अब पंजाब की पुलिस के रडार पर है, क्योंकि देश के अन्य हिस्सों से निवेशकों के साथ धोखाधड़ी की और शिकायतें सामने आने की संभावना है।

78 वर्षीय सिंघल ने शैलेश मेहता और उनके बेटे अशेष मेहता (जो छह महीने से मुंबई में अपनी पत्‍नी शिवांगी के साथ लापता हैं) के खिलाफ अपनी ‘ब्लिस कंसल्टेंट्स ट्रेडिंग’ में 1.20 करोड़ रुपये का निवेश करने का लालच देकर धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई थी। कंपनी ने पिछले तीन सालों में भारी मुनाफे का वादा किया।

हालांकि, जब सिंघल ने पिछले जून में कंपनी से बाहर निकलना चाहा, तो उन्हें अपने निवेश और मुनाफे को वापस लेने में गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ा, और बाद में आरोपी उपलब्ध नहीं थे।

कुछ गड़बड़ होने का संदेह होने पर सिंघल ने अंततः नवंबर में सोहाना पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई, जिसने जांच के लिए एक टीम मुंबई भेजी, लेकिन खाली हाथ लौट आई, और बाद में अहमदाबाद में आरोपी का पता लगाया।

सत्तारूढ़ शिवसेना के प्रवक्ता कृष्णा हेगड़े ने मुंबई में कहा कि मेहता की (उपरोक्त) कंपनी ने कथित तौर पर पिछले कुछ वर्षों में 4,000 से अधिक भोले-भाले निवेशकों से हजारों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है, और फिर अशेष और शिवांगी मेहता मुंबई से भाग गए।

हेगड़े ने आईएएनएस को बताया, “मैंने जुलाई में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से शिकायत की थी और उन्होंने मामले की विस्तृत जांच के आदेश दिए थे। सितंबर में मुंबई पुलिस ने भगोड़े जोड़े और उनकी कंपनियों की पांच आवासीय संपत्तियों और 11 बैंक खातों को जब्त कर लिया है, जिनकी कुल अनुमानित कीमत 175 करोड़ रुपये है।“

उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि हालांकि मुंबई पुलिस ने इस मामले में कुछ नहीं किया है, लेकिन पंजाब पुलिस आरोपी मेहता दंपति के परिवार के एक सदस्य को पकड़ने में कामयाब रही है।

घोटाले का भंडाफोड़ – जिसे आईएएनएस ने जून-जुलाई में प्रमुखता से उजागर किया था – घोटालेबाज दंपति के सहयोगियों या अन्य संस्थाओं के कई खातों में लगभग 180 करोड़ रुपये की भारी मात्रा में संदिग्ध निकासी-हस्तांतरण की जांच की जा रही है। मध्य प्रदेश के शिवपुरी पुलिस स्टेशन को उस घोटाले का पता चला, जब मेहता दंपत्ति से जुड़े एक नशीले पदार्थ के मामले की जांच की जा रही थी। मनी-लॉन्ड्रिंग, अवैध पोंजी योजनाओं और निवेशकों के साथ धोखाधड़ी के अन्य मामले भी सामने आए।

मुंबई, मध्य प्रदेश और पंजाब की पुलिस टीमों ने गोरेगांव की एक पॉश सोसायटी में मेहता दंपति के घर के कई चक्कर लगाए हैं, जहां उन्हें आखिरी बार छह महीने पहले देखा गया था।

जुलाई में मुंबई और मध्य प्रदेश पुलिस, दोनों ने जोड़े के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया था, लेकिन उनका पता नहीं चला और जांचकर्ताओं को आशंका है कि दोनों देश से बाहर किसी अज्ञात स्थान पर छिप गए होंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय