Wednesday, May 8, 2024

दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में कड़ाके की सर्दी पड़ने का अनुमान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली- दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में आठ जनवरी तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहने के साथ कड़ाके की सर्दी पड़ने का अनुमान है।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को यहां बताया कि अगले दो दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में घना कोहरा छाये रहने का अनुमान है।


एजेंसी के अनुसार आठ से 10 जनवरी तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गरज और ओलावृष्टि के साथ बारिश होने के आसार हैं। आठ जनवरी से उत्तर-पश्चिम भारत में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, पंजाब और हरियाणा सहित अन्य उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 


आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु में और अगले दो दिनों के दौरान केरल में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।
आईएमडी के अनुसार, छह से आठ जनवरी के दौरान पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा-चंडीगढ़ के अलग-अलग इलाकों में रात और सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने और अगले तीन दिनों तक अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।


मौसम विभाग ने कहा, ”सात जनवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में सुबह कुछ घंटों के लिए बहुत घना कोहरा छाए रहने के आसार है और 08 और 09 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।”
विभाग ने कहा कि छह से 10 जनवरी के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सुबह कुछ घंटों के लिए घना कोहरा छाए रहने तथा सात एवं आठ जनवरी को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम और मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में घना कोहरा छाए रहने के आसार है।


आईएमडी ने कहा, ”06 और 07 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ हिस्सों में अत्यधिक ठंडे दिन की स्थिति और आठ जनवरी को यही स्थिति जारी रहने का अनुमान है।
विभाग ने कहा कि ”पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में छह एवं सात जनवरी को अत्यधिक ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने का अनुमान है।


पिछले 24 घंटों में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में छह से नौ डिग्री सेल्सियस के बीच न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। जबकि पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 10-12 डिग्री सेल्सियस; उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, आंतरिक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों में 13 से 15 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया।
मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा और उसके बाद तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय