Sunday, September 8, 2024

मेरठ में लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज में स्पाइनल कॉर्ड का सफल ऑपरेशन

मेरठ। लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज मेरठ परिसर में स्थित पी०एम०एस०एस०वाई० सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक के न्यूरोसर्जरी विभाग में स्पाइनल कॉर्ड का सफल ऑपरेशन किया गया। मरीज़ सुधीर 40 साल,  पेशे से वाहन चालक बुलंदशहर का निवासी मेडिकल कॉलेज के न्यूरोसर्जरी विभाग में भर्ती था, मरीज़ को एक हफ्ता पहले एलसीवी में ऊंचाई पर तिरपाल बांधने के दौरान सर और कमर के बल जमीन पर गिर गया था। जिस कारण मरीज़ के हाथ पैरों की ताकत खत्म हो गई साथ ही साथ दैनिक क्रिया करने की ताकत भी खत्म हो गई।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

मेडिकल कॉलेज मेरठ के विशेषज्ञ डॉक्टर ने मरीज़ को जाँच कराने की सलाह दी। जांचों के उपरांत मल्टीपल लेवल पर स्पाइनल कॉर्ड के शंकरा होने एवं स्पाइनल कॉर्ड में सुजान बताई गई।तत्पश्चात् मरीज़ का ऑपरेशन किया गया ,जिसमें दबाव वाली c5 वर्टेब्रा को काटकर निकल गया एवं साथ में c4 एवं c6 को आशिक रूप से निकाला गया, रिक्त जगह पर टाइटेनियम केज डाला गया तथा स्क्रू एवं प्लेट की सहायता से फिक्स किया गया।

 

 

सफल ऑपरेशन के पश्चात मरीज के दैनिक क्रिया की ताकत वापस आ गई एवं उसके हाथ पैरों की ताकत में भी महत्वपूर्ण इजाफा हुआ है। प्राचार्य डॉ आर सी गुप्ता मेडिकल कॉलेज मेरठ ने न्यूरो सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अखिल प्रकाश शर्मा को महत्वपूर्ण सर्जरी के लिए बधाई दी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय