Wednesday, May 8, 2024

सुंदर स्वस्थ बाल: ऐसे करें देखभाल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

किसी भी चीज की सुंदरता को बनाए रखने के लिए आवश्यकता होती है उचित देखरेख की। इसी प्रकार को स्वस्थ और सुंदर, बाल महिला की सुंदरता को चार चांद लगाते हैं।
वैसे तो बालों का बढऩा और उनकी चमक आपके स्वस्थ शरीर और शरीर के अंदर होने वाली क्रियाओं पर भी निर्भर करती है पर उनकी चमक दमक को बनाकर रखना स्वयं पर निर्भर करता है कि आप बालों की देखभाल कितनी और कैसे करते हैं।

अपने बालों की सफाई का विशेष ध्यान रखें। सप्ताह में दो या तीन बार धोएं और साधारण बालों को सप्ताह में दो बार अच्छे शैम्पू से धोएं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बालों में सफेदी अभी शुरू हो रही है तो एक प्याला मेंहदी गर्म पानी में घोलकर उसमें एक छोटा चम्मच आंवले का पाउडर डाल कर लेप तैयार करें। मेंहदी रात्रि में लोहे के बर्तन में भिगोएं। प्रात: बालों की लटें बनाकर उसमें मेंहदी किसी की सहायता से लगवाएं। सूख जाने पर बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें। इस प्रक्रिया को माह में दो बार दोहराएं। उस दिन शैम्पू का प्रयोग न कर बालों में तेल लगाएं। अगले दिन बालों को शैम्पू करें। समय से पहले सफेद हुए बाल और अधिक सफेद हुए बाल और अधिक सफेद नहीं होंगे।

तैलीय बालों के लिए दो बड़े चम्मच पानी में घोलकर उसमें एक नींबू का रस मिलाएं। बालों में उसका मिश्रण लगा कर सूखने के लिए छोड़ दें। फिर शैम्पू कर लें। इससे बालों में चमक बनी रहेगी।
बालों में रूसी होने पर दो नींबू के रस में थोड़ा प्याज का रस व पानी मिला कर बालों की जड़ों में लगायें। एक घंटे बाद शैम्पू कर लें। सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया को अपनायें। धीरे-धीरे रूसी समाप्त हो जाएगी या फिर रूसी हेतु तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। 2० मिनट के अंतराल में बाल धो लें।

खुश्क बालों के लिए सप्ताह में दो बार सिर की मालिश नारियल या जैतून के तेल से करें। रात्रि में मालिश कर प्रात: शैम्पू कर लें। बालों की चमक दमक व खूबसूरती बरकरार रहेगी। खुश्क बालों हेतु आप शिकाकाई से भी सिर धो सकते हैं।
यदि आपके बाल गिरते हों तो उसे रोकने के लिए एक प्याला गाय के कच्चे दूध से तेल की तरह मालिश करेें और सूखने पर अच्छी क्वालिटी के शैम्पू से धो लें।

नियमित रूप से तेल लगाकर बाल धोने से बाल घने, काले और स्वस्थ रहते हैं। सभी प्रकार के प्रयोगों के साथ संतुलित आहार लेना न भूलें। यदि आपका शरीर स्वस्थ है तो उसका प्रभाव बालों पर पड़ता है, इसलिए स्वयं को स्वस्थ रखने का प्रयास करें और तनावों से स्वयं को दूर रखें। भरपूर नींद लें।

बालों में स्वच्छ कंघी का प्रयोग करें। अपने लिए कंघी अलग रखें। बालों की मालिश आराम से करें। तेज रसायन वाले शैम्पू का प्रयोग न करें। शैम्पू के उपरांत कंडीशनर का प्रयोग अवश्य करें। बालों की चमक बनाए रखने के लिए धूप पर जाते समय सिर ढक कर या छाता लेकर निकलें।
– सुनीता गाबा

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय