Wednesday, April 17, 2024

टेस्ला इस साल नई फैक्ट्री लोकेशन चुनेगी, भारत एक दावेदार: मस्क

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

सैन फ्रांसिस्को/नई दिल्ली। एलन मस्क इस साल के अंत तक टेस्ला फैक्ट्री के लिए एक नई लोकेशन चुन सकते हैं और उनके अनुसार, अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत उनकी योजनाओं का हिस्सा होगा।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ एक इंटरव्यू में, जब पूछा गया कि क्या भारत एक नए टेस्ला लोकेशन के लिए एक विकल्प है, तो मस्क ने जवाब दिया: बिल्कुल।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस साल मार्च में मस्क ने अगले टेस्ला गिगाफैक्ट्री के लिए मेक्सिको को चुना। टेस्ला की अमेरिका में कई फैक्ट्रियां हैं, जिनमें फ्रेमोंट, कैलिफोर्निया भी शामिल है। इलेक्ट्रिक कार निमार्ता के पास बर्लिन, जर्मनी और शंघाई, चीन के पास भी फैक्ट्रीज हैं।

इस महीने की शुरूआत में रिपोर्ट सामने आई थी कि टेस्ला के वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम कथित तौर पर आला ईवी बाजार में प्रवेश करने और चीन से परे अपने पदचिन्ह का विस्तार करने के लिए भारत आने की योजना बना रही है।

सूत्रों के हवाले से ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ चर्चा टेस्ला के कार मॉडल के लिए कंपोनेंट्स की लोकल सोसिर्ंग की संभावना के इर्द-गिर्द है।

मस्क ने बार-बार कहा है कि उन्हें भारत में अपने उत्पादों को जारी करने के लिए सरकार से चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने पोस्ट किया, सरकार के साथ चुनौतियों के कारण टेस्ला अभी भारत में नहीं है।

2021 में उन्होंने भारत में जिस टीम को काम पर रखा था, उसे पिछले साल मध्य-पूर्व और बड़े एशिया-प्रशांत बाजारों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए डायवर्ट किया गया था।

कई शीर्ष भारतीय लीडरों ने टेस्ला को भारत लाने के लिए मस्क से बार-बार अपील की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

वर्तमान में, भारत 40,000 डॉलर (30 लाख रुपये) से अधिक मूल्य की आयातित कारों पर 100 प्रतिशत कर लगाता है, जिसमें बीमा और शिपिंग व्यय शामिल हैं, और 40,000 डॉलर से कम की कारें 60 प्रतिशत आयात कर के अधीन हैं।

40,000 डॉलर (30 लाख रुपये से अधिक) मूल्य टैग के साथ, टेस्ला मॉडल 3 अमेरिका में एक किफायती मॉडल के रूप में रह सकता है, लेकिन आयात शुल्क के साथ, यह लगभग 60 लाख रुपये की अनुमानित कीमत के साथ भारतीय बाजार में अप्रभावी हो जाएगा।

मस्क ने कहा है कि वह भारत में कार लॉन्च करना चाहते हैं लेकिन ईवी पर देश का आयात शुल्क दुनिया में अब तक का सबसे ज्यादा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय