Saturday, May 18, 2024

विद्यार्थियों को केंद्र में रखकर ही होता है विश्वविद्यालय का विकास : आनंदीबेन पटेल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर की नैक टीम के सदस्यों ने मिलकर राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात की। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय को मिले ए प्लस, प्लस पर बधाई देते हुए दृष्टिकोणों की जानकारी ली। इस अवसर पर राज्यपाल ने टीम के सभी सदस्यों का उत्साहवर्द्धन करते हुए उन्हें अपने कार्य और दायित्व यथावत, जारी रखने को कहा। उन्होंने टीम में नए सदस्यों को भी कार्यों में दक्ष बनाने को प्रेरित किया, जिससे पुराने सदस्यों के सेवानिवृत्त होने या चले जाने पर भी कार्य प्रभावित न हों। राज्यपाल ने कहा कि सुदृढ़ टीम के साथ कार्य करने से सफलता प्राप्त होती है। विश्वविद्यालय का विकास विद्यार्थियों को केन्द्र में रखकर ही होता है।

क्राइटेरिया-07 में हासिल पूर्णांक पर चर्चा के दौरान विश्वविद्यालय टीम के सदस्यों ने गांवों में अपनी वेस्ट प्रैक्टिस का विशेष उल्लेख किया। राज्यपाल ने इसी चर्चा में गुजरात में अपने सामाजिक कार्योें के दौरान गांवों के अभावों पर कई भावुक कर देने वाले प्रसंग भी साझा किए और समाज कार्यों से दृढ़ता से जुड़ने को कहा। उन्होंने कहा कि कोई भी सामाजिक परिवर्तन विश्वविद्यालयों के माध्यम से ही हो सकता है। पढ़े-लिखे बच्चे वहीं से तैयार होते हैं। प्रगति के लिए विद्यार्थियों की मानसिकता में बदलाव जरूरी है। इससे ही आगे समाज में परिवर्तन आता है। उन्होंने कई ऐसे सुझावों का जिक्र भी किया, जिनको पारिवारिक स्तर से ही प्रारम्भ किया जाना जरूरी है। राज्यपाल ने बताया कि उन्होंने स्वयं अपने परिवार में ही बाल विवाह का विरोध किया और इससे परिणाम का सामना करके अपने विचार को स्थापित भी किया। उन्होंने कहा कि कार्यों के लिए विजन होना चाहिए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस अवसर पर विश्व विद्यालय के कुलपति प्रो0 विनय कुमार पाठक ने राज्यपाल जीके दिशा-निर्देशों, लक्ष्य प्राप्ति के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता और निरंतर उच्चतम ग्रेड के लिए प्रोत्साहन हेतु विशेष रूप से धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि राज्यपाल के नेतृत्व में ही नैक के मूल्यांकन की समझ विकसित हुई, विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की गुणवत्ता का अनुसरण सम्भव हुआ। राजभवन में निरंतर बैठकों, नैक मंथन, शिक्षा मंथन जैसी कार्यशालाओं से सभी मानकों में सम्पूर्णता से गुणवत्ता का विकास हुआ।

राज्यपाल ने विश्वविद्यालय को अपने स्तर और गुणवत्ता बनाए रखने के साथ अन्य राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की रैंकिंग में भी प्रतिभाग करने को कहा। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राज्यपाल, डॉ0 सुधीर महादेव बोबडे, विशेष कार्याधिकारी शिक्षा डॉ0 पंकज जानी, विश्वविद्यालय के कुलपति और नैक टीम के सदस्य तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय