Saturday, May 18, 2024

जो व्यक्ति समाज व देश की रक्षा का दायित्व ले, वही क्षत्रिय: अनुराग ठाकुर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गुरुग्राम,। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि क्षत्रिय समाज ने हमेशा से देश के विकास के लिए कार्य किया है। केंद्रीय मंत्री ने क्षत्रिय को परिभाषित कर पुराणों का जिक्र करते हुए कहा कि जो व्यक्ति समाज व देश की रक्षा का दायित्व ले, वही क्षत्रिय है। केंद्रीय मंत्री रविवार को सोहना के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में आयोजित महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर आयोजित क्षत्रिय महाकुंभ में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार लगातार ये कोशिश कर रही है कि पूर्व में हमारी युवा पीढ़ी को जो गलत इतिहास पढ़ाया गया है, उसे दुरुस्त किया जाए। तमाम विरोध के बावजूद हमारे प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि विदेशी आक्रांताओं का महिमामंडन करने वाली हमारी इतिहास की किताबों में अब देश के सच्चे शूरवीरों व अमर बलिदानियों को उनका उचित स्थान दिया जा रहा है। एनसीआरटी की किताबों में आपको ये बदलाव धीरे-धीरे नजर आने लगेगा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से इतिहास की किताबों में वास्तविकता को स्थान दिया जा रहा है, आने वाले समय मे हमारी युवा पीढ़ी पूर्व की सरकारों से यह सवाल जरूर करेंगी कि उन्हें गलत इतिहास क्यों पढ़ाया गया। उन्होंने कहा कि आज देशवासियों को विभिन्न फिल्मों के माध्यम से इतिहास की सच्चाई से अवगत कराया जा रहा है। उन्हें पूरी आशा है भविष्य में महाराणा प्रताप की वीरता व मातृभूमि के प्रेम पर आधारित उनके स्वाभिमान से परिचय कराने वाली फिल्म भी बनेगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

समारोह में विशिष्ट अतिथि एवं केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि स्वाधीनता की लड़ाई में महाराणा प्रताप अकेले ऐसे योद्धा थे जिन्होंने देश व धर्म के लिए इतना लंबा संघर्ष किया। उन्होंने पन्नाधाय के बलिदान का जिक्र करते हुए कहा कि किसी भी देश के आजादी के इतिहास में इससे बड़ा बलिदान देखने को नहीं मिलता है। केन्द्रीय राज्य मंत्री ने भामाशाह के योगदान का भी उल्लेख किया।

कार्यक्रम के अध्यक्ष भाजपा हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि महाराणा प्रताप ने शौर्य व बलिदान की जो अलग जगाई थी। वह सर्व समाज के लिए प्रेरणा स्रोत है। कार्यक्रम में टोंक सवाई माधोपुर से लोकसभा सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया, सोहना के विधायक संजय सिंह, पृथला के विधायक नयनपाल रावत, भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, भाजपा प्रवक्ता सूरजपाल सिंह अम्मू सहित आसपास के क्षेत्र से आए अनेक गणमान्य उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय