Friday, September 27, 2024

जापान में सत्तारूढ़ दल आज चुनेगा निवर्तमान प्रधानमंत्री किशिदा का उत्तराधिकारी

टोक्यो। जापान में सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी आज अपना नया नेता चुनेगी। इस बार रिकॉर्ड नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें से कोई एक निवर्तमान प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की जगह लेगा। इनमें प्रमुख हैं-शिगेरू इशिबा, शिंजिरो कोइजुमी, साने ताकाइची, योशिमासा हयाशी, ताकायुकी कोबायाशी हैं। पूर्व बैंकर इशिबा पांचवीं बार नेतृत्व की दौड़ में शामिल हैं। पहले दौर में किसी भी उम्मीदवार को बहुमत मिलने की संभावना नहीं है। इसलिए शीर्ष दो मत पाने वाले दूसरे दौर में आगे बढ़ेंगे।

जापान के राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि पूर्व प्रधानमंत्री जुनिचिरो कोइजुमी के बेटे शिंजिरो कोईजुमी को 2009 में संसद के लिए चुने जाने के बाद से शीर्ष पद के लिए संभावित उम्मीदवार माना जा रहा है। अगर वह चुने जाते हैं तो 43 साल की उम्र में वह जापान के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री होंगे। 63 वर्षीय साने ताकाइची आर्थिक सुरक्षामंत्री हैं। पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की शिष्या ताकाइची कट्टर रूढ़िवादी हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जापान टुडे अखबार के अनुसार, चुनाव लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों और बकाया भुगतान करने वाले सदस्यों तक सीमित है। लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी को संसद में बहुमत है। इसलिए विजेता का जापान का अगला प्रधानमंत्री बनना तय है। चुनाव में दो महिलाएं भी किस्मत आजमा रही हैं।

राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि विजेता को जल्द से जल्द जनता का विश्वास हासिल करना होगा। अन्यथा जापान अल्पकालिक सरकारों के हानिकारक चक्र में वापस आ सकता है।

ऐसे होगा चुनाव
मतदान लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी सांसदों और 1.1 मिलियन जमीनी स्तर के सदस्यों तक सीमित है। यह देश के पात्र मतदाताओं का एक फीसद से भी कम है। विभाजित मतों के कारण किसी भी उम्मीदवार को मतदान के पहले दौर में बहुमत मिलने की उम्मीद नहीं है। इसलिए विजेता का निर्धारण संभवतः शीर्ष दो मत पाने वालों के बीच रनऑफ में किया जाएगा। सत्तारूढ़

पार्टी के लिए यह मत महत्वपूर्ण होंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि यह चुनाव 2000 के दशक की शुरुआत के समान युग की वापसी का संकेत दे सकता है।

मीडिया सर्वेक्षण में इशिबा आगे
सभी नौ उम्मीदवार मौजूदा या पूर्व कैबिनेट मंत्री हैं। पूर्व रक्षामंत्री शिगेरू इशिबा मीडिया सर्वेक्षणों में लगातार नंबर एक पर हैं। पर्यावरण मंत्री शिंजिरो कोइजुमी लोकप्रिय पूर्व प्रधानमंत्री जुनिचिरो कोइजुमी के बेटे हैं। वह दूसरे पायदान पर हैं। आर्थिक सुरक्षा मंत्री साने ताकाइची मामूली अंतर से तीसरे स्थान पर हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इन्हीं तीन में से दो के रनऑफ में आगे बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन विजेता की भविष्यवाणी करना मुश्किल है, क्योंकि रनऑफ पार्टी के दिग्गजों के बीच बैकरूम डील से प्रभावित हो सकता है।

निचले सदन में महिला प्रतिनिधित्व
जापान की संसद के निचले सदन में महिलाओं की संख्या मात्र 10.3 फीसद है। जिनेवा स्थित अंतर-संसदीय संघ की अप्रैल में आई रिपोर्ट में 190 देशों में महिला प्रतिनिधित्व के मामले में जापान 163वें स्थान पर है। जापान में पितृसत्तात्मक संस्कृति में बेटों के लिए अपने पिता से राजनीतिक शक्ति विरासत में लेना अभी भी सामान्य बात है। नौ उम्मीदवारों में पांच वंशानुगत राजनेता शामिल हैं।

आगे क्या ?
पहली अक्टूबर को किशिदा और उनके कैबिनेटमंत्री इस्तीफा देंगे। संसदीय अनुमोदन के बाद नया नेता नया मंत्रिमंडल बनाएगा। निचले सदन का वर्तमान कार्यकाल अक्टूबर 2025 तक है।अधिकांश उम्मीदवारों का कहना है कि वे पदभार ग्रहण करने के तुरंत बाद चुनाव कराएंगे। पर्यवेक्षकों को उम्मीद है कि कुछ हफ्तों के भीतर चुनाव हो जाएंगे।

मुख्य विपक्षी दल
जापान की संवैधानिक लोकतांत्रिक पार्टी मुख्य विपक्षी दल है। उसने इस साल स्थानीय चुनाव में कुछ जीत हासिल की है। सोमवार को उसने पूर्व प्रधानमंत्री योशीहिको नोडा को नेता चुना।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय