Thursday, April 11, 2024

गौतमबुद्व नगर लोकसभा क्षेत्र से प्रचार सामग्री हटाने का कार्य शुरू, सीपी व डीएम ने बूथों का किया औचक निरीक्षण

नोएडा। जनपद गौतमबुद्व नगर में 26 अप्रैल को निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शिता एवं शांतिपूर्ण ढंग से लोकसभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने निर्देश पर समस्त प्रकार की प्रचार सामग्री हटाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 के दृष्टिगत आज से आदर्श आचार संहिता की घोषणा के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा के निर्देशों के क्रम में जिले के सभी उप जिलाधिकारी के नेतृत्व में केंद्र एवं राज्य सरकार की  योजना एवं कार्यक्रमों से संबंधित तथा अन्य प्रकार की प्रचार सामग्री हटायी जाने की कार्रवाई की जा रही है। कार्रवाई के तहत आज जिला प्रशासन ने नोएडा व  ग्रेटर   नोएडा क्षेत्र में चुनाव प्रचार सामग्री को हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी है। बैनर पोस्टर हटाए जा रहे हैं। सभी सरकारी संपत्तियों पर लगी प्रचार सामग्री, बस स्टैंड, सड़क, सार्वजनिक चौराहों, बिजली के पोल, अंडरपास इत्यादि से प्रचार सामग्री हटाने का कार्य शुरू कर दिया गया गया है। अभियान के दौरान सरकारी कार्यालयों, सभागारों, अधिकारियों के कक्षों में लगी सभी जीवित नेताओं की फोटोज भी हटाये जा रहे है। केवल राष्ट्रपति और राज्यपाल की फोटो लगी रहेगी।

 

 

वहीं आज भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं के लिए बनाये गये बूथों पर सभी सुविधाएं व कानून व्यवस्था मानकों के अनुरूप बनाए रखने के उद्देश्य से पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह एवं जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने संयुक्त रूप से े बूथों का औचक स्थलीय निरीक्षण किया।  पुलिस आयुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय छलैरा, चेतराम शर्मा इंटर कॉलेज छलैरा एवं नोएडा कन्या इंटर कॉलेज भंगेल में पहुंचकर मतदान बूथों का निरीक्षण किया।

 

 

निरीक्षण के दौरान पूर्व में बनाए गए बूथ एवं नवीन बूथों के निर्माण की स्थिति के बारे में जानकारी ली। पुलिस आयुक्त एवं जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये कि बूथों पर आने-जाने वाले रास्ते जहां पर खराब है उसको ठीक कर लें एवं जनपद में जितने बूथ बनाए गए हैं वहां पर आने जाने वाले रास्ते एवं बूथों के अंदर प्रकाश आदि की व्यवस्था को पूर्व में ही सुनिश्चित करा लें। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित की गयी सभी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि जिन मतदान कार्मिकों की ड्यूटी मतदान केन्द्रों व बूथों पर लगाई जाएगी उनके लिए भी बिजली, पानी आदि की समस्त सुविधाएं मुहैया कराई जाए।

 

 

उन्होंने मतदान केन्द्रों व बूथों पर रैंप, बैरिकेडिंग आदि की व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिये, ताकि आने वाले वोटरों को कोई समस्या ना हो। पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने निरीक्षण के दौरान मतदेय स्थलों से संबंधित थानाध्यक्ष एवं चौकी इचांर्ज को निर्देश दिए कि मतदान से पूर्व अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत आने वाले बूथों के आसपास सभी कानून व्यवस्थाएं मानकों के अनुरूप बनाई रखी जाए ताकि मतदान के दौरान मतदान कार्मिकों एवं वोटरों को अपने  बूथों पर आने में किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी दादरी विवेकानंद मिश्रा, डीसीपी सेंट्रल नोएडा सुनीति, एडीसीपी प्रीति यादव सहित अन्य उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
45,451SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय