Tuesday, May 21, 2024

पिछड़ेपन की बेड़ियों से आजादी के लिए शिक्षा से बेहतर कोई माध्यम नहीं : अनुप्रिया पटेल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मीरजापुर। निषाद समाज को राजनैतिक रूप से संगठित होने के साथ ही शैक्षणिक रूप से मजबूत होने की आवश्कता है। अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने शनिवार देर शाम को जनपद के बालूघाट चुनार में आयोजित गुहराज निषाद जयंती के अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि जो समाज अपने महापुरुषों का स्मरण नहीं करता, वो समाज कभी आगे नहीं बढ़ सकता। जो समाज अपने महापुरुषों के इतिहास से प्रेरित नहीं होता, वह समाज कभी भी गौरव के भाव से पूर्ण नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि इसके साथ हमें एक और काम करने की जरूरत है। निषाद समाज आजादी के 75 सालों बाद भी शैक्षणिक दृष्टि से अत्यंत पिछड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि आप राजनैतिक रूप से संगठित हों, यह नितांत आवश्यक है। इसके साथ ही आप शैक्षणिक रूप से और मजबूत बनिए, यह भी बहुत आवश्यक है। यदि आप सही मायने में पिछड़ेपन की बेड़ियों से आजाद होना चाहते हैं तो शिक्षा से बेहतर इसका कोई माध्यम नहीं हो सकता है। इसलिए आप अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दीजिए। ये भावी पीढ़ी शिक्षित होकर ही आपके समाज को आगे ले जा सकती है।

 

उन्हाेंने कहा कि जितना योग्य अगली पीढ़ी होगी, उतना ही समाज का भविष्य उज्जवल होगा। आप कितनी भी ताकत अर्जित कर लीजिए, लेकिन यदि योग्यता और शिक्षा का अभाव है, तो हम उन उचांइयों के साथ न्याय नहीं कर पाते हैं।

 

उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि आज आप यह भी संकल्प लीजिए कि आने वाले समय में आप और मजबूत होते जाएं। हमें युवा पीढ़ी को नशामुक्त रखने का भी संकल्प लेना है।

 

इसके पूर्व केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री ने नगर में स्थापित निषादराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम संयोजक नगर अध्यक्ष रामश्ररे निषाद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय