Wednesday, May 15, 2024

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पति परकला प्रभाकर के बयान पर मचा बवाल, जानें क्या है पूरा मामला

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। भारत की वित्त मंत्री तथा भाजपा नेता निर्मला सीतारमण अपने पति के कारण चर्चा में बनी हुई हैं। निर्मला सीतारमण के पति का नाम परकला प्रभाकर है। हाल ही में परकला प्रभाकर ने कुछ ऐसा कर दिया है जिसके कारण परकला प्रभाकर तथा निर्मला सीतारमण घर-घर में चर्चा का विषय बन गई हैं।

जानकारी के मुताबुक भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पति परकला प्रभाकर का एक वीडियो प्रकाश में आया है। इस वीडियो ने सनसनी फैला रखी है। इस चर्चित वीडियो में परकला प्रभाकर PM मोदी तथा भारतीय जनता पार्टी BJP के खिलाफ बोलते हुए नजर आ रहे हैं। यह वीडियो तेजी से वायरल हुआ है। इस वायरल वीडियो में निर्मला सीतारमण के पति परकला प्रभाकर ने कहा कि अगर इस बार बीजेपी सत्ता में आई तो संविधान बदल जाएगा। देश का नक्शा बदल जाएगा। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि अगर 2024 में दोबारा यही सरकार बनती है तो उसके बाद फिर कभी चुनाव नहीं होंगे। प्रभाकर के इस बयान के बाद से घमासान मचा है. कांग्रेस इस मौके को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। कांग्रेस ने परकाला प्रभाकर का ये वीडियो शेयर किया है। हालांकि ये कोई पहला मौका नहीं जब उन्होंने मोदी सरकार पर हमला बोला हो. चाहे वो चुनावी बॉन्ड का मुद्दा हो या भी देश की इकोनॉमी का परकला प्रभाकर मोदी सरकार की आलोचन करते रहे हैं। उन्होंने नोटबंदी, महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर कई बार सरकार को घेरा है। देश की अर्थव्यवस्था, जिसकी बागडोर निर्मला सीतारमण संभालती है वो उसपर भी आलोचना कर चुके हैं। देश की इकोनॉमी की आलोचना करते हुए उन्होंने भाजपा को पीवी नरसिम्हा राव-मनमोहन सिंह की आर्थिक नीति को अपनाने की सलाह दे दी। इस वीडियो के वायरल होने के बाद से निर्मला सीतारमण के पति को खूब सर्च किया जा रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

निर्मला सीतारमण के पति का परिचय

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पति परकला प्रभाकर जाने-माने अर्थशास्त्री हैं. साल 1959 में आंध्र प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिला के नरसापुरम में उनका जन्म हुआ। परिवार पहले से ही राजनीति में था। हालांकि इन्होंने पढ़ाई में कभी अपनी फोकस नहीं जाने दिया. शुरुआती पढ़ाई के बाद वो जेएनयू चले गए. उन्होंने जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से एमए और एम.फिल. किया है. इसके बाद साल 1991 में उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस पीएचडी की। अलग-अलग पदों पर काम करने के वाले प्रभाकर ने 2008 में प्रजा राज्यम पार्टी के प्रवक्ता के तौर पर भी काम किया है।

 

साल 2014 से 2018 तक वो आंध्र प्रदेश सरकार में कैबिनेट रैंक के अफसर रह चुके हैं. परकला प्रभाकर आंध्र प्रदेश सरकार के कम्युनिकेशंस एडवाइजर भी रहे हैं. अपनी किताब ‘द क्रुक्ड टिम्बर ऑफ न्यू इंडिया’ को लेकर वो खासे चर्चा में रहे हैं। प्रभाकर बड़े-बड़े पदों पर रहे है, लेकिन वो लाइमलाइट से दूर रहते हैं. हालांकि अपने बयानों को लेकर वो चर्चा में आ जाते हैं।

 

जेएनयू में पढ़ाई के दौरान निर्मला सीतारमण की मुलाकात परकला प्रभाकर से हुई. साल 1986 में दोनों ने परिवार वालों की मर्जी से शादी की. परकला प्रभाकर की मां कांग्रेस पार्टी से विधायक थीं। पिता परकला शेषावतारम भी लंबे समय तक विधायक और मंत्री रहे थे. ससुराल भले ही कांग्रेसी हो, लेकिन उन्होंने कभी भी निर्मला सीतारमण को भाजपा में जाने से न तो रोका और न ही उनकी विचारधारा को बदलने की कोशिश की। साल 2008 में निर्मला सीतारमण ने भाजपा के साथ राजनीति में प्रवेश किया। दो साल के भीतर ही वो भाजपा की प्रवक्ता बन गईं। सुषमा स्वराज के बाद वो भाजपा की दूसरी महिला प्रवक्ता बनी थी. तेजतर्रार सीतारमण ने अपनी अलग पहचान बनाई और देश की रक्षा मंत्री और वित्त मंत्री की जिम्मेदारी संभाली ।

 

अब सवाल उठता है कि PM मोदी तथा भाजपा को घेरने वाले परकला प्रभाकर तथा उनकी पत्नी निर्मला सीतारमण के घर में तो सब ठीक ठाक है? सवाल यह भी उठा कि क्या यह घर की लड़ाई है जो इस रूप में बाहर आ रही है ? इन दोनों ही सवालों का जवाब हमने तलाश किया है। जवाब यह है कि निर्मला सीतारमण के घर में सब कुछ सामान्य चल रहा है। निर्मला सीतारमण तथा उनके पति परकला प्रभाकर मजे से एक-दूसरे के साथ रह रहे हैं। इतना जरूर है कि परकला प्रभाकर पूरी तरह कांग्रेसी हैं। कांग्रेस के संस्कार निर्मला सीतारमण के पति परकला प्रभाकर को बचपन से ही मिले हैं। उनके माता, पिता दोनों कटटर कांग्रेसी रहे हैं। परकला प्रभाकर के दोस्तों का दावा है कि निर्मला सीतारमण और प्रभाकर ने शुरू से ही तय कर रखा है कि उन दोनों की राजनीति विचारधारा उनके रिश्तों के बीच में नहीं आएगी। निर्मला सीतारमण हों अथवा परकला प्रभाकर वें दोनों अपने घर तथा परिवार में कोई भी राजनीतिक बात करते ही नहीं हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय