Saturday, May 11, 2024

उप्र के उत्तरी इलाकों में होगी भारी बारिश, चलेगी तेज हवाएं, 15 जिलों में रहेगा सामान्य मौसम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

कानपुर । दक्षिण पश्चिम मानसून इन दिनों उत्तर भारत में सक्रिय है और ट्रफ रेखा के अनुसार उत्तर प्रदेश में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश के उत्तरी इलाकों में भारी बारिश के आसार बने हैं। इसके साथ ही बलिया से लेकर बुलंदशहर तक मध्य क्षेत्र में बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी। वहीं 15 जिलों में बादल तो छाए रहेंगे लेकिन मौसम सामान्य रहेगा और स्थानीय स्तर पर हल्की बौछार हो सकती है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने बुधवार को बताया कि औसत समुद्र तल पर मॉनसून ट्रफ बीकानेर, ग्वालियर, सतना, गया, भागलपुर और फिर पूर्व की ओर अरुणाचल प्रदेश से होकर गुजर रही है। परिसंचरण उत्तर पूर्वी राजस्थान पर है और मध्य प्रदेश से जुड़कर औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। औसत समुद्र तल पर अपतटीय गर्त महाराष्ट्र तट से उत्तरी केरल तट तक फैला हुआ है। इससे उत्तर भारत में मानसून ट्रफ बनी हुई है और उत्तर प्रदेश में मानसून बारिश कर रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार को उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, पीलीभीत और बरेली में भारी बारिश होगी। इसलिए इन जनपदों में अलर्ट घोषित किया गया है। इसके साथ ही कुशीनगर से लेकर बिजनौर तक के उत्तरी इलाको में बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी। वहीं बलिया से लेकर बुलंदशहर तक के मध्य इलाकों में आंधी तूफान की संभावना बनी हुई है और हापुड, गाजियाबाद, मेरठ, बागपत, शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, चंदौली व सोनभद्र में मौसम सामान्य रहेगा। यह अलग बात है कि स्थानीय स्तर पर हल्की बौछारें हो सकती है।

बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 34.0 और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 98 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 64 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पूर्व रहीं जिनकी औसत गति 5.2 किमी प्रति घंटा रही और बारिश 7.4 मिमी हुई। कानपुर में पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहने के कारण 16 जुलाई तक तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय