Wednesday, June 26, 2024

यूपी में गन्ना विकास विभाग लगाएगा एक लाख पौधे, गन्ना मंत्री के अफसरों को दिए निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी की अध्यक्षता में पर्यावरण संरक्षण को समर्पित वन महोत्सव-2023 कार्यक्रम को सक्रिय सहभागिता के माध्यम से सफल व सार्थक बनाने हेतु आज विधान भवन स्थित उनके कार्यालय कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में श्री चौधरी ने कहा कि गन्ना विकास विभाग द्वारा इस वर्ष 01 लाख 01 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में वृक्षारोपण कराया जाएगा। इस वृक्षारोपण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य वन महोत्सव-2023 को सफल बनाना एवं वनाच्छादन के लक्ष्यों की पूर्ति के लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना ही नहीं अपितु रोपित किये गये वृक्षों की देखभाल भी जरूरी है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गन्ना मंत्री ने कहा कि पौधे लगाते समय पौधे के आधार का विशेष ध्यान रखा जाये ताकि वह उचित रूप से पल्लवित हो सके वृक्षारोपण के पश्चात भी उसकी देख रेख सुनिश्चित की जाये ताकि वह नष्ट होने या सुखने न पाये। जिससे कि इस अभियान को सफल बनाया जा सके। भू-जलस्तर दिन-प्रतिदिन नीचे गिरता जा रहा है, जिसके कारण विभिन्न प्राकृतिक संसाधन नष्ट होते जा रहे हैं, जिन्हें बचाने की आवश्यकता है और पेड़ लगाना ही मात्र विकल्प है।

इस अवसर पर राज्यमंत्री गन्ना विकास विभाग संजय सिंह गंगवार ने अधिकारियों से अपील की  कि सभी लोग इस आन्दोलन में बढ़-चढ़कर योगदान दें तथा अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण करें। परिक्षेत्र स्तर पर भी गन्ना विकास विभाग की विभिन्न सहकारी गन्ना समितियों के खुले मैदानों एवं कार्यालय परिसरों में भी वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कराए जाने के निर्देश श्री गंगवार द्वारा दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए वृक्षारोपण जरूरी हैं।

बैठक प्रमुख सचिव गन्ना वीना कुमारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय