Wednesday, May 8, 2024

500 वर्षों के प्रतीक्षा के बाद यह शुभ अवसर आया है, उत्तराखंड से भी श्रीराम का लगाव : मुख्यमंत्री धामी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। भव्य राम मंदिर श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही देवभूमि में भक्ति माहौल में राममय हो गया है। रामभक्तों की ओर से शनिवार को शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान पूरा शहर राम के रंग और जगह-जगह भगवान श्री राम के जयकारे गूंजते रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि 500 वर्षों के प्रतीक्षा के बाद यह शुभ अवसर आया है।

परेड मैदान स्थित खेल मैदान में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राम भक्तों की ओर से भव्य राम मंदिर में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा उत्सव के निमित्त शनिवार को ”राम राज्य शोभायात्रा” कार्यक्रम में उपस्थित राम भक्तों को संबोधित किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस मौके मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि भगवान राम का दिव्य और भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है, यह अवसर हम सब को देखने को मिल रहा है। यह दिन इतनी आसानी से नहीं बल्कि लंबे संघर्ष के बाद देखने को मिल रहा है। कितने माताएं अपने पुत्र, बहनें अपने भाइयों और बच्चे अपने पिता को खोने के साथ ही और साधु संतों के संघर्ष-बलिदान के बाद आया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राम मंदिर बन रहा है। मुख्यमंत्री ने यह कितना सुंदर अवसर है कि भारत दुनिया की 5वीं अर्थव्यवस्था बन गया है। आज भारत दुनिया को दिशा देने वाला बन रहा है। भारत में जी-20 नहीं तमाम विश्व स्तर के कार्यक्रम सफलता पूर्वक आयोजित किये जा रहे हैं।

उन्होंने उत्तराखंड से भी राम के लगाव के बारे में बताते हुए कहा कि मां सरयू देवभूमि उत्तराखंड से अयोध्या पहुंचती है। 22 जनवरी के शुभ घड़ी आने वाली है। एक व्यवस्था बन रही है, उस व्यवस्था के तहत अयोध्या जाएंगे। प्राण प्रतिष्ठा के दिन दीपोत्सव दीपावली से भी बड़ा उत्सव मनाना है। सबको इस अवसर पर सहभागी बनना है। इसे राम कार्य समझ करें। भले हम शरीर से अयोध्या में उपस्थित ना हों, लेकिन मानसिक रूप से हमें साक्षी बनना है।

उत्तराखंड के लोग हमेशा अच्छे कार्यों में बढ़ चढ़ कर भाग लेते हैं। उत्तराखंड सरकार भी 22 जनवरी सरकारी संस्थानों में छुट्टी दी है।

अयोध्या में जल्द बनेगा उत्तराखंड भवन-

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड सरकार अयोध्या में जल्दी ही अपना भवन बनाएगी। तीन एकड़ भूमि पर उत्तराखंड भवन बनाया जाएगा। यूपी सरकार जमीन आवंटन कर दी है और उत्तराखंड सरकार इसके बदले पेमेंट भी कर दिया है। उन्होंने इसके उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री को धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड से जाने वाले यात्रियों की ठहरने की व्यवस्था सरकार कर रही है।

लंबे संघर्ष के बाद यह दिन आया है : डॉ शैलेंद्र

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रांत प्रचारक डॉ शैलेंद्र ने कहा कि आज विश्व भर में श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्सव मनाया जा रहा है। लंबे समय के बाद यह दिन आया है जो भावुक करने का क्षण है। अनेक आक्रांताओं ने मंदिर तोड़ कर हमारी संस्कृति और धर्म को नुकसान पहुंचाने का काम किया। उन्होंने कहा कि राममय माहौल का प्रभाव अयोध्या में 104 गांव जो अपने धर्म से विमुख हो गए थे, आज वह अपने धर्म और संस्कृति को लौट रहे हैं और वह कह रहे हैं कि हम भी सूर्यवंशी हैं।

उन्होंने कहा कि ऋषियों मुनियों की ओर से कहा गया कथन आज सही साबित हो रहा। भारत का उत्कर्ष प्रारम्भ हो गया। यह उत्कर्ष अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से दिखने लगा है। इतने प्रतीक्षा और बलिदान के बाद यह समय आया है। इसे हम दिवाली की तरह खुशी मानकर 22 जनवरी को घरों में दीप जलाएं। भगवान राम सबको जोड़ने वाले हैं। अभी के वातावरण में जिन घरों से देवी देवताओं के लिए चित्र निकल गए थे, उनके हर घर में अक्षत पूजित और चित्र पहुंच रहे हैं। सनातन संस्कृति का गौरव लौट रहा है। हम अपने आराध्य श्रीराम के सम्मान में कोई कमी न छोड़े।

इन जगहों से गुजरी राम शोभा यात्रा-

यह श्रीराम शोभा यात्रा परेड ग्राउंड से शुरू होकर,गांधी पार्क, क्लॉक टावर, पलटन बाज़ार कोतवाली और आगे से घूम कर वापस डिस्पेंसरी रोड राजीव गांधी काम्प्लेक्स से होते हुए पंचायती मंदिर और फिर रेंजर्स ग्राउंड पर समाप्त हुई। शोभा यात्रा के दौरान रास्ते भर व्यापारियों और महिलाओं ने अपने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

इस मौके पर काबीना मंत्री गणेश जोशी, मेयर सुनील उनियाल गामा,टपकेश्वर के महंत कृष्णदेव महाराज, डाँटकाली महंत रमन, गोस्वामी, दर्जाधारी मधु भट्ट, ज्योति प्रसाद गैरोला, भाजपा के संगठन मंत्री अजेय कुमार, टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह, आरएसएस के प्रांत प्रचार प्रमुख संजय कुमार, सुरेंद्र मित्तल, लक्ष्मी प्रसाद जायसवाल,अनिल नंदा, विधायक खजान दास, बिनोद चमोली, सविता कपूर, आरके जैन, बलदेव प्रसाद,नारायण, राकेश, राजेश सेठी, अरुण शर्मा, भाजपा महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में राम भक्त मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय